कोरोना के अबतक 2301 मामले, 56 की गई जान – स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई के बावजूद भी कोरोना के मामले लगातार देश मे्ं बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस समय 2301 मामले कोरोना के सामने आ चुके हैं.

वहीं शुक्रवार तक कोरोना से मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 56 तक पहुंच चुकी है. अगर बीते 24 घंटों की बात करें तो अबतक 336 मामले सामने आ चुके हैं. यानी की कोरोना की मार लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है.

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया को पत्रकार वार्ता के दौरान बताया की देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसमें किसी खास कार्यक्रम का सबसे बड़ा रोल सामने देखने को मिल रहा है.

उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात के कारण देश में कोरोना के मामलों की संख्या में बेहताशा बढ़ोतरी हुई है. जितने भी मामले सामने आए हैं अधिकतर तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं. इस समय आलम ये है कि तबलीगी जमात से जुड़े हुए लोगों के कारण बीते दो दिनों में 14 राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 647 तक बढ़ी हैै.

उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार और देश के अधिकांश लोग कोरोना को हराने के लिए एकजुट हैं और लॉकडाउन का सख्ती से पालन कर रहे हैं. लोग कई दिनों से घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. तबलीगी तमात का नाम लिए बिना ही इशारों में उन्होंने कहा कि वहीं दूसरी ओर कोरोना से लड़ाई के बीच कई लोग ऐसे भी देखने को मिले हैं जो इस लड़ाई को और मुश्किल बनाने का काम कर रहे हैं. ये दुखद है कि कई लोग गलतियां करने से पहले सोच नहीं रहे. इस समय ये समझना जरुरी है कि छोटी सी गलती भी देश को बहुत भारी पड़ सकती है.

उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली में कोरोना के 141 मामले सामने आ चुके हैं,जिसमें से 129 मामले तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं. गौरतलब है कि तबलीगी जमात के बाद से ही कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिला है.

गृह मंत्रालय ने रद्द किए वीजा

तबलीगी जमात में देश के मुसल्मानों के अलावा विदेश से आए मुसलमानों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था. गृहमंत्रालय ने ऐसे सभी लोगों की पहचान कर उनके वीजा रद्द कर दिए हैं. साथ ही इन्हें ब्लैकलिस्ट भी किया है. मंत्रालय ने ऐसे कुल 960 विदेशियों की पहचान की है जो तबलीगी जमात में शामिल हुए थे.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *