कोरोना के कारण कहीं छूट न जाए एग्जाम, जल्दी कीजिए, ये है अप्लाई करने की लास्ट डेट

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन है. इस समय पूरे देश में सिर्फ कोरोन वायरस और लॉकडाउन के कारण हो रही दिक्कतों पर ही चर्चा हो रही है, जो हर साल आने वाले अप्रैल-मई से बिलकुल अलग है.

इस साल लॉकडाउन के कारण लोगों की जिंदगी में कई बदलाव आए हैं. मई-जून का महीना सबसे अधिक उन स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण होता है जो 12th क्लास पास कर कॉलेज या अन्य कोर्स में एडमिशन लेने के लिए प्लानिंग कर रहे होते हैं.

देशव्यापी लॉकडाउन के कारण एक तरफ जहां इस समय कॉलेजों में एडमिशन जारी नहीं है, मगर कई कॉलेजों में एडमिशन भी टेस्ट के जरिए होता है. लॉकडाउन को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने भी एग्जाम अप्लाई करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के ज्यादातर एग्जाम के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल रखी गई है. आपको याद दिला दे की अगर किसी कारण से आपने अप्लाई नहीं किया है तो अब आप अप्लाई कर दें.

एनसीएचएमसीटी जेईई

नेशनल लेवल के इस एग्जाम का आयोजन साल में एक बार एनटीए करता है. इस एग्जाम को पास करने वालों को मेडिकल फील्ड में ग्रेजुएशन करने के लिए एडमिशन मिलता है. पहले इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे लॉकडाउन को देखते हुए 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया गया था.

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन एडमिशन टेस्ट

इग्नू में पीएचडी यानी डॉक्टोरल प्रोग्राम 12 स्ट्रीम में होते हैं. यूनिवर्सिटी में डिस्टेंस और रेग्युलर मोड पर पीएचडी करवाई जाती है. जिन कैंडिडेट्स ने इसके लिए अप्लाई नहीं किया है.

इग्नू ओपनमैट रजिस्ट्रेशन 2020

एनटीए ने इग्नू ओपनमैन XLVII के रजिस्ट्रेशन की डेट को आगे बढ़ा कर 30 अप्रैल किया. पहले अप्लाई करने के लिए लास्ट डेट 27 मार्त थी.

जेएनयू एग्जाम

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एग्जाम होता है. इसमें अप्लाई करने की लास्ट डेट भी अब 30 अप्रैल है.-

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *