अब व्हाट्सएप के जरिए बुक करें गैस, इस कंपनी ने शुरू की सेवा

  • भारत पेट्रोलियम के पास 71 मिलियन से अधिक एलपीजी ग्राहक है
  • व्हाट्सएप पर बुकिंग सुविधा के साथ ऑनलाइन भुगतान भी हो सकेगा

नई दिल्ली. आज का जमाना ऑनलाइन का है. हर सुविधा यानी रिचार्ज से लेकर बिल भुगतान की सुविधा ऑनलाइन हो गई है. किस्त भरनी हो या सामान ऑर्डर करना हो सब सिर्फ एक क्लिक दूर है.

इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए अब भारत की दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय तेल विक्रय कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) ने भी नई सुविधा शुरू की है. कंपनी ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए पूरे देश में व्हाट्सएप के जरिए रसोई गैस बुकिंग की सुविधा लॉन्च की है. बीपीसीएल ने 26 मई, 2020 को यह सुविधा लॉन्च की है. इसकी बुकिंग 27 मई, 2020 से यानी बुधवार से हो सकेगी. इससे अब ग्राहक व्हाट्सएप के जरिए ही रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं.

कैसे होगी एलपीजी की बुकिंग?

बीपीसीएल ने एक बयान में कहा, “बुधवार से देश भर में भारत गैस (बीपीसीएल का एलपीजी ब्रांड) के ग्राहक व्हाट्सएप पर ही रसोई गैस के लिए बुकिंग कर सकते हैं”. बीपीसीएल ने आगे कहा कि वह सिलेंडर बुकिंग की सुविधा के लिए व्हाट्सएप बिजनेस चैनल लेकर आया है. कंपनी ने बताया कि व्हाट्सएप पर बुकिंग बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर 1800224344 के माध्यम से की जा सकती है. कंपनी के साथ रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर से ही यह बुकिंग की जा सकती है.

ऐसे होगा भुगतान

एलपीजी गैस के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर टी पीतांबरन ने मीडिया से कहा कि ग्राहक व्हाट्सएप के जरिए बुकिंग कर सकेंगे. इसके बाद ग्राहक को किसी भी चैनल के माध्यम से रिफिल के लिए ऑनलाइन भुगतान का एक लिंक के और एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा. ग्राहक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और अन्य भुगतान ऐप जैसे गूगल पे, फोन पे, अमेजॅन पे के जरिए भुगतान कर सकते है.

ग्राहकों की जिंगदी बनेगी सरल

एप्लिकेशन को लॉन्च करते हुए, भारत पेट्रोलियम के मार्केटिंग निदेशक अरुण सिंह ने कहा, “व्हाट्सएप से एलपीजी बुक करने का प्रावधान ग्राहकों की ज़िन्दगी और भी सरल बना देगा. आज के समय में व्हाट्सएप युवा और युवा पीढ़ी के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला ऐप है. इसलिए ही ये सुविधा व्हाट्स एप पर उपलब्ध करा दी गई है.

यह मंच हमें हमारे ग्राहकों के करीब लाएगा.” भारत पेट्रोलियम ने ट्वीट के जरिए बताया की व्हाट्सएप पर कुकिंग गैस की बुकिंग कैसे होगी. सिंह ने कहा कि कंपनी एलपीजी डिलीवरी पर नज़र रखने और सुरक्षा जागरूकता का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इसके अलावा आने वाले दिनों में ग्राहकों से ऑनलाइन फीडबैक लेने जैसी नई सुविधाओं की शुरुआत भी की जाएगी.

बिपीसीएल ग्राहक को पहले ही अपने 6,111-मजबूत बड़े वितरकों के अलावा अन्य डिजिटल चैनलों जैसे इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (आईवआरेस), मिस्ड कॉल, ऐप और वेबसाइट के माध्यम से एलपीजी बुक करने की सुविधा देते आया है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

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