बच्चों और स्कूलों की समस्याओं को दूर करेगा सीबीएसई का नया टैब

CBSE की परीक्षा की तिथिया जारी कर दी गई है.लेकिन लॉकडाउन के कारण न ही स्कुल खुल रहे है और न ही बच्चे घर पर पढाई कर पा रहे है. इसका मुख्य कारण बच्चो के पास पढाई के लिए आवश्यक सामाग्री का होना यानि किताबो न होना है. जिससे बच्चों में फेल हो जाने डर सता रहा है.

इसको लेकर मंत्रालय और CBSE भी काफी दृढ़ संकल्पित दिख रहा है. इसका प्रमाण यह है कि उनसे बच्चों की समस्या को ध्यान में रखते हुये. अपनी वेबसाइट पर एक नया टैब जोड़ा है. जिसका नाम “हैंडबुक” रखा है.

क्या है हैंडबुक

हैंडबुक सीबीएसई की वेबसाइट पर बना एक टैब यानि ऑप्शन है. जहाँ से सीबीएसई की सभी प्रणालीयों और अन्य उपयोगी जानकारियां प्राप्त की सकती हैं. यह सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

प्रिंसिपलों के लिए भी हैंडबुक

जी हाँ, सीबीएसई ने प्रिंसिपल के लिए भी एक हैंडबुक बनाया गया है जिसे “प्रिंसिपल हैंडबुक”  नाम दिया गया है.  मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल’निशंक’ ने अपने ट्विट में कहा कि प्रिंसिपल किसी भी स्कूल की रीढ़ की हड्डी होती है. इसलिए उन्हें सीबीएसई की सभी प्रणालियों के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है. जिसकी जानकारी उन्हें सीबीएसई की वेबसाइट पर प्रिंसिपल हैंडबुक से मिलेंगी.  या सीधे इस लिंक के माध्यम से भी जानकारी ली जा सकती है. वह लिंक है – bit.ly/CBSE-Principals

बच्चों को मिलेंगी साइबर सुरक्षा की जानकारी

ऑनलाइन कार्य करने पर सभी के मन के साइबर सुरक्षा को लेकर प्रश्न उठता है. जिसको दूर करने के लिए बच्चो को साइबर सुरक्षा की जानकारी देने के लिए एक ऑप्शन दिया गया है. जिससे बच्चो को साइबर सुरक्षा की जानकारिया मिलेंगी. जिसे साइबर सुरक्षा हैंडबुक नाम दिया गया है.

किसी भी प्रकार की समस्या का निवारण करेगा हैंडबुक

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त जो नए स्कुल है उनको परीक्षा की तैयारी को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या हो, उनको उनके हैंडबुक पर जानकारियाँ मिल जायेंगी. या आप इस लिंक से सीधे अपनी समास्याओ का निदान कर सकते है. वह लिंक है- bit.ly/CBSE_PPT

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *