स्टूडेंट्स का इंतजार हुआ पूरा, सीबीएसई ने जारी की 10वीं-12वीं की डेटशीट

  • सीबीएसई की 10वीं-12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी
  • पहले हुई परीक्षा का मूल्यांकन शुरु

नई दिल्ली. सीबीएसई- कक्षा 10वीं-12वीं की बची हुई परीक्षा की डेटशीट सीबीएसई ने आज जारी कर दी है. मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले हफ्ते डेटशीट के बारे में घोषणा की थी. प्रमुख 29 विषयों की डेटशीट जारी करने की तिथि 16 मई से बढ़ा कर 18 मई कर दी गई थी. कक्षा 10वीं-12वीं की बची हुई परीक्षा अब 1 से 15 जुलाई के बीच होगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर सीबीएसई की डेटशीट जारी करने के बारे में जानकारी दी. डेटशीट के फोसो को ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि प्रिय विद्यार्थियों, आप सभी से #CBSE की 10वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट साझा कर रहा हूं. ये परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए होंगी. मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

10वीं कक्षा की फ़ाइनल डेटशीट

इसी के साथ उन्होंने सीबीएसई द्वारा जारी की गई 10वीं की फाइनल डेटशीट को भी साझा किया. इसके मुताबिक 10वीं बोर्ड के एग्जाम सिर्फ उत्तरी पूर्वी दिल्ली में लिए जाएंगे. देश के अन्य हिस्सों में 10वीं के छात्रों को पास कर दिया गया है.

10वीं कक्षा के लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली में 1 जुलाई को सोश्ल साईंस, 2 जुलाई साईंस और साईंस की परीक्षा बिना प्रेक्टिकल के होगी. 10 जुलाई को हिंदी कोर्स ए और बी की परीक्षा होगी. इसके बाद 15 जुलाई को इंग्लिश कम्यूनिकेटिव और इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिट्रेचर की परीक्षा ली जाएगी.

12वीं कक्षा की फाइनल डेटशीट

10वीं की परीक्षा घोषणा के बाद उन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा तिथि की भी घोषणा की. 12वीं के छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने एग्जाम डेटशीट भी संलग्न की.

12वीं कक्षा के छात्रों का 1 जुलाई होम साइन्स, 2 जुलाई हिंदी इलेक्टिव और कोर, 7 को इंफरमेशन प्रैक्टिस या कम्प्यूटर, 8 जुलाई को इंग्लिश इलेक्टिव या कोर, 9 जुलाई कोबिज़नस स्टडीज, 10 जुलाई को बायोटेक्नॉलजी, 11 जुलाई को ज्योग्राफी, 13 जुलाई को सोश्लॉलजी की परीक्षा का आयोजन होगा.

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में होने वाली 12वीं की परीक्षाएं

फीजिक्स 3 जुलाई, अकाउंटेंसी 4 जुलाई, कैमिस्ट्री 6 जुलाई, इंग्लिश एलएक्टिव एन और सी व इंग्लिश कोर की परीक्षा 8 जुलाई को होगी. 14 जुलाई को पॉलिकिटल साइंस, 15 जुलाई को मैथ्स, इकनॉमिक्स, हिस्ट्री और बायोलॉजी का एग्जाम लिया जाएगा. की परीक्षा होगी. 4 जुलाई अकाउंटएंसी, 6 जुलाई को रसायन शास्त्र और 14 जुलाई को पॉलिटिकल साईंस की परीक्षा होगी.

50 दोनों में पूरी होगी 1.5 करोड़ कॉपियों की चेकिंग

जिन विषयों की परीक्षा पहले हो चुकी है, उसका मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है. डॉक्टर निशंक ने बताया था कि 29 प्रमुख विषयों की परीक्षा होनी बाकी है. जबकि मार्च में 173 विषयों की परीक्षा हो चुकी है. इसकी 1.5 करोड़ से भी अधिक उतरपुस्तिकाएं है.

इन सभी का मूल्यांकन करने की अनुमति गृह मंत्रालय ने दे दी है. उन्होंने यह भी कहा कि सीबीएसई ने 3,000 स्कूलों को मूल्यांकन केन्द्र के रूप मे चिन्हित किया है. लेकिन अब 3000 मूल्यांकन केन्द्र से यह उत्तर पुस्तिकाएं अध्यपाकों के घर तक पहुंचाया जा रहा है. कॉपी जाँचने की प्रक्रिया 50 दिन में पूरी होगी.

क्यों बढ़ाई गई परीक्षा की तिथि

कोरोना वायरस महामारी के कारण 22 मार्च को देशभर में लॉकडाउन लग गया था. इसके कारण सभी परीक्षाएं रोक दी गई. बाद में लॉकडाउन 2.0 और 3.0 आया. आज से देशभर में लॉकडाउन4.0 चल रहा है.

पिछले हफ्ते मानव संसाधन विकास मंत्री ने 10वीं-12वीं के 29 विषयों पर परीक्षा लेने की घोषणा की थी. जिसकी डेटशीट 16 मई को जारी होने वाली थी. परंतु डेटशीट घोषणा की तिथि 18 मई कर दी गई.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *