कोरोना वायरस से कुंवारे लोगों पर मौत का अधिक खतरा

नई दिल्ली. शादीशुदा जीवन हर व्यक्ति की हेल्दी लाइफ के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. कोरोना संक्रमण की महामारी के कारण पूरी दुनिया में संकट का मौहाल बना हुआ है. इस संबंध में कई स्टडी की जा रही है. हाल ही में एक नई स्टडी में सामने आया है कि कोविड (Covid-19) के कारण कुंवारे लोगों को मौत का खतरा शादीशुदा लोगों की तुलना में अधिक होता है. स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम के शोधकर्ता ने इस संबंध में एक चेतावनी भी दी है.

  • स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी ने स्टडी की है. इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कुंवारे लोगों के अलावा कम आय वाले, कम पढ़े लिखे और कम या मध्यम आय वाले लोगों की कोरोना वायरस से मौत होने की संभावना अधिक है. ये स्टडी स्वीडिश नेशनल बोर्ड ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर द्वारा स्वीडन में कोविड (Covid-19) से हुई रजिस्टर्ड मौतों के डेटा पर आधारित हैं.
  • इस स्टडी में 20 और उससे अधिक उम्र के लोग शामिल किए गए. ये स्टडी ‘जनरल नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित हुई है. इस स्टडी को लिखने वाले लेखक स्वेन ड्रेफ्हाल हैं. उन्होंने कहा कि ‘कोविड 19 (Covid-19) से हुई मौतों के साथ कई बड़े फैक्टर्स मजबूती के साथ जुड़े हुए हैं.’
  • इस स्टडी की मानें तो अविवाहित यानी कुंवारे पुरुषों या महिलाओं में कोविड 19 (Covid-19) संक्रमण के बाद मौत का अधिक खतरा होता है. यानी विवाहित लोगों की तुलना में अविवाहित लोगों में डेढ़ से दो गुना अधिक होता है. यूनिवर्सिटी की इस लिस्ट में अविवाहित, विधवा, विधुर और तलाकशुदा लोगों को भी सहभागी बनागा गया था.
  • इस रिपोर्ट में एक और चौंकाने वाला खुसाला हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोविड (Covid-19) से मौत का खतरा दोगुने से भी अधिक होता है. ये पहली ऐसी स्टडी नहीं है जिसमें ये दावा किया गया हो. पहले भी कई स्टडी आई है जिसमें बताया गया है कि सिंगल या अनमैरिड लोगों में अलग अलग बीमारियों के कारण अधिक मौतें होने का खतरा रहता है.
  • इस स्टडी के बारे में ड्रेफ्हाल ने बताया कि अक्सर जो लोग शुरुआत से ही किसी ना किसी बीमारी का शिकार रहते हैं, पार्टनर को लेकर उनमें अट्रैक्शन थोड़ा कम देखने को मिलता है. ऐसे मामलों में देखा गया है कि लोगों को शादी में भी दिलचस्पी कम ही रहती है.
  • उन्होंने आगे कहा कि मैरिड कपल की तुलना में सिंगल लोगों को कम संरक्षित एनवायरमेंट मिलता है. ऐसे में मैरिड कपल्स अनमैरिड लोगों से कम बीमार पड़ने के साथ एक स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं. हमारे इस रिसर्च में कोविड (Covid-19) से अनमैरिड लोगों में मौत की अधिक संभावना को बेहतर समझा जा सकता है.
  • अबतक दुनिया भर में 3 करोड़ 74 लाख से भी अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार हो चुके हैं. कोरोना का सबसे अधिक असर अमेरिका, भारत और ब्राजील जैसे देशों में देखने को मिला है. सिर्फ अमेरिका और भारत में ही कोरोना वायरस के कुल आंकड़ों के डेढ़ करोड़ से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *