चाहिए Corona Virus Vaccine पूरी जानकारी तो क्लिक करें ICMR के पोर्टल पर

भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कोविड-19 की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) से जुड़ी जानकारी देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल पर भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध होंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आईसीएमआर (ICMR) के इस पोर्टल का सोमवार को उद्धाटन किया गया. इस पोर्टल को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की देखरेख में तैयार किया गया है जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज लॉन्च किया है. इस पोर्टल पर वैक्सीन के बारे में जानकारी उपलब्ध होने के साथ-साथ नैदानिक ​​परीक्षण  और स्थानीय तथा वैश्विक स्तर पर इस क्षेत्र में हुई प्रगति का विवरण होगा.

इसके साथ ही डॉ हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए नेशनल क्लिनिकल रजिस्‍ट्री (NCR for Covid-19) भी लॉन्‍च किया. NCR में कोरोना मरीजों के इलाज से जुड़ी ताजा जानकारी मिलेगी. वहीं, ICMR के वैक्‍सीन पोर्टल पर फिलहाल कोरोना वारयस की जो वैक्‍सीन भारत में डेवलप हो रही हैं, उसकी जानकारी उपलब्ध होगी. हालांकि, कुछ समय के बाद इस पोर्टल पर अलग-अलग बीमारियों की वैक्‍सीन से जुड़ी जानकारियां भी उपलब्ध होंगी. यहां आप जान पाएंगे कि कौन सी वैक्‍सीन ट्रायल के किस स्‍टेज में है और उसके नतीजे क्‍या रहे हैं.

लॉन्च किया पोर्टल

डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीन पोर्टल और कोविड क्लिनिकल रजिस्ट्री पर पोर्टल लॉन्च किया. वैक्सीन विकास की स्थिति के बारे में विस्तृत और पारदर्शी जानकारी के महत्व पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा, ‘पोर्टल वैक्सीन विकास से संबंधित उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, इस क्षेत्र में स्थानीय स्तर और वैश्विक स्तर पर नियमित अंतराल पर प्रगति हुई है. आज, कोविड के समय में, टीका विकास को बहुत ही करीब से देखा जा रहा है. इस लिए, देश में वैक्सीन विकास की स्थिति को प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण हो जाता है.’

बता दें कि भारत में जो तीन कोरोना वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के स्टेज में हैं, उनमें भारत बायोटेक-आईसीएमआर की कोवैक्सिन (COVAXIN), जायडस कैडिला की जाइकोव-डी (ZyKov-D) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड (Covishield) शामिल है, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर तैयार कर रही है. Covishield अपने परीक्षण के तीसरे चरण में है और एस्ट्राजेनेका इसकी करोड़ों खुराक का उत्पादन करने में जुटी है. वहीं, COVAXIN के दूसरे चरण का ट्रायल चल रहा है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *