बंगाल के और करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान “अम्फान”, तटों पर भारी सतर्कता

भीषण चक्रवाती तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल के बेहद करीब पहुंच गया है. अम्फान को लेकर राज्य सरकारे और केंद्र सरकार सभी सतर्क है. केंद्र सरकार ने हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश की है.

धीमी गति से बढ़ रहा तूफान

वहीं तूफान को लेकर मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक गणेश कुमार दास ने मीडिया को बताया कि अम्फान चक्रवात मंगलवार रात 2:30 बजे के करीब पूर्व मेदिनीपुर के दीघा समुद्र तट से महज 320 किलोमीटर दूर रह गया है.

पहले तूफान 13-18 किलोमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था. अब ये मात्र 11 किलोमीटर की रफ्तार से तट की तरफ बढ़ रहा है. इसकी गति धीमी हुई है मगर चक्रवाती हवाओं की गति में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही.

इस संबंध में दास ने कहा कि शाम तक या दीघा के समुद्र तट से टकरा सकता है. जब तूफान टकराएगा तो इसकी गति कम से कम 180 किलोमीटर तक होगी. तूफान का असर दक्षिण 24 परगना के सुंदरबन, उत्तर 24 परगना, राजधानी कोलकाता, हावड़ा, हुगली और पूर्व मेदिनीपुर में भारी तबाही मचा सकता है.

राज्य सरकार ने किए इंतजाम

बंगाल से पहले इसके ओडिशा के पारादीप समुद्र तट से टकराने की संभावना है. यह वहां से महज 180 किलोमीटर दूर रह गया है. इधर चक्रवात से राहत और बचाव के लिए पश्चिम बंगाल सरकार पहले से ही सतर्क है. राज्य सचिवालय नवान्न में कंट्रोल रूम खोला गया है जिसकी निगरानी खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कर रही हैं.

एनडीआरएफ की 19 टीम पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में तैनात है. राज्य आपदा बल की टीम भी जिला प्रशासन के साथ मिलकर लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा रहे हैं. मंगलवार शाम तक तीन लाख लोगों को कच्चे मकानों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है.

इसके अलावा नेवी एयरफोर्स, कोस्ट गार्ड, बीएसएफ और आर्मी भी राहत और बचाव में हिस्सेदारी के लिए पूरी तरह से तैयार है. इंडियन नेवी की एक टुकड़ी दल बल के साथ कोलकाता पहुंची है जो अपने साथ विशेष उपकरण भी ले आई है. इससे राहत और बचाव में मदद मिलेगी. कोस्ट गार्ड भी लगातार समुद्र में अपने जहाजों के जरिए लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में जुटा हुआ है. बीएसएफ ने भी कमर कस ली है ताकि आवश्यकता पड़ने पर राहत और बचाव कार्य में कूद पड़ें.

कुल मिलाकर एक तरफ चक्रवात तेज गति से समुद्र तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ सुरक्षाबलों ने इससे लोगों के बचाव के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

One thought on “बंगाल के और करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान “अम्फान”, तटों पर भारी सतर्कता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *