महाराष्ट्र गुजरात में निसर्ग का खतरा, राज्यों में अलर्ट

कोरोना संकट के बीच अब महाराष्ट्र और गुजरात में भी चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है. अरब सागर में उठ रहे इस तूफान के मद्देनजर मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में अलर्ट भी जारी किया है.

तूफान बुधवार को मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में टकरा सकता है. मौसम विभाग की मानें तो तूफान पश्चिमी इलाके की तरफ बढ़ रहा है. कोरोना संकट के बीच तूफान से होने वाली तबाही को देखते हुए राज्य और केंद्र सरकार भी चौकन्नी है.

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है. इसके बाद हरिहरेश्वर और दमन के बीच तूफान महाराष्ट्र और गुजरात से बुधवार की शाम तक टकरा सकता है. आपको बता दें कि मुंबई और पुणे से 200 किलोमीटर की दूरी पर हरिहरेश्वर स्थित है.

हवा की रफ्तार 100 किमी से अधिक

जिस समय तूफान मुंबई पहुंचेगा तब यहां 100 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. तूफान के मुंबई पहुंचने पर यहां भारी बारिश की भी संभावना है. आंकड़ों की मानें तो 39 साल बाद मुंबई में इस तरह का तूफान आगे बढ़ रहा है. अभी तूफान मुंबई पहुंच रहा है, ये लगभग 600 किमी दूर है.

गुजरात में बारिश शुरू

तूफान के कारण गुजरात के कई इलाकों में बारिश शुरु हो गई है. राज्य में मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया है.

एनडीएमए की टीम अलर्ट पर

राज्य में एनडीएमए यानी नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों और प्रभावित होने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हाई लेवल मीटिंग भी की है. राज्य में टीम को अलर्ट पर रहने को कहा गया है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

One thought on “महाराष्ट्र गुजरात में निसर्ग का खतरा, राज्यों में अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *