एक क्लिक से जानें दिल्ली के अस्पतालों में बेड़ों की स्थिति

नई दिल्ली. आज पूरे देश से ऐसी खबरें आ हैं कि कई अस्पताल कोरोना के रोगियों का इलाज करने से इनकार कर रहे हैं. खासकर दिल्ली में इस तरह की खबरें काफी ज्यादा सुनने को मिल रही हैं. ऐसी शिकायतों के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए सरकार ने कई बार कार्रवाई भी की है. हालांकि सरकार की कार्रवाई का असर ज्यादा नहीं हुआ.

इसके बाद दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुये एक सिस्टम बनाया है. इसके जरिये लोगों को बस एक क्लिक करने पर अस्पताल में खाली पड़े बेडों की स्थिति की जानकारी मिलेगी.

जानकारियों प्राप्त करने के लिये माध्यम हुआ जारी

इसके लिए दिल्ली सरकार ने मोबाइल एप्प, वेबसाइट और फ़ोन नंबर तीनों को जारी किये है. इसमें एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. वेबसाइट पर जा कर भी सारी जानकारिया प्राप्त की जा सकती हैं और अगर आपके पास ये दोनों साधन उपलब्ध नहीं है तो आप कॉल करके भी अस्पतालों की जानकारियाँ पा सकते है.

जानकारी कैसे पायेंगे 

आपको अगर ये जानना है कि किस अस्पताल में कितने शीटे ख़ाली हैं तो आपको इस एप्प को डाउनलोड करना होगा या DELHIFIGHTCORONA.IN/BED पर क्लिक करना होगा या जारी किये हुये हेल्पलाइन नंबर 1031 पर कॉल करना होगा.

दो बार होंगे डाटा अपडेट  

इसे जारी करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन माध्यमों पर सुबह 10 बजे और शाम के 6 बजे दो बार डाटा अपडेट किया जायेगा.

अगर अस्पताल इलाज करने से मना करे तो क्या करें

इसे जारी करने के मौके पर श्री केजरीवाल ने कहा कि अगर ऑनलाइन ख़ाली बेड दिखाए गया अस्पताल आपका इलाज करने से इनकार करता है तो आप वही से हमारी हेल्पलाइन नंबर 1031 पर कॉल करे. जहाँ आपकी बात स्वास्थ सचिव स्तर के अधिकारी से होगी जो आपकी मदद करेंगे और आपको तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाएगी तथा आपको जल्द से जल्द बेड भी उपलब्ध कराया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *