अनचाहे गर्भ से बचना है तो कीजिए ओरल सेक्स

भारत में सेक्स के आधी उपयोग के बाद भी अधिकतर लड़कियां ओरल सेक्स से दूर भागती हैं. ओरल सेक्स का भारत में कम ही चलन है. जबकि विदेशों में यह एक सामान दैनिक उपयोग जैसा हो गया है. भारत में कुछ ही महिलाएं हैं जो ओरल सेक्स की ओर कदम बढाती हैं. लेकिन वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पुरुष का वीर्य महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे वह खुद को अच्छा महसूस करती हैं. वीर्य में पाया जाने वाला एक केमिकल कोर्टीसोल महिलाओं को डिप्रेशन से लड़ने की क्षमता पैदा करता है. ये केमिकल मूड को कंट्रोल करता है. साथ ही पुरुष के साथ-साथ महिलाओं को सेक्स ऑर्गेज्म प्राप्त करने में यह काफी मददगार है. ओरल सेक्स करके आप अनचाहे गर्भ से भी बच सकते हैं. ओरल सेक्स में किसिंग, सकिंग, बाइटिंग, रबिंग, टीजिंग, फिंगरिंग आदि क्रियाएं शामिल होती हैं.

क्या होता है ओरल सेक्स

सबसे पहले जानते हैं कि ओरल सेक्स क्या है? दरअसल जैसा कि इसके नाम से ही साफ होता है, यह एक ओरल एक्टिविटी है. ओरल से मतलब है कि इसमें आपके मुंह, जीभ, होंठ आदि का उपयोग किया जाता है. यह जानने के बाद हमारी समझ यह बात अच्छी तरह आने लगती है कि ओरल सेक्स का मतलब एक पार्टनर का अपने मुंह, जीभ, होंठ आदि का उपयोग करके दूसरे पार्टनर के जननांगों, गुदा या संवेदनशील शारीरिक हिस्सों को उत्तेजित करना होता है. इसका अभ्यास मर्द और औरत दोनों ही समान रूप से कर सकते हैं. इसमें ओरल एक्टिविटी के साथ पार्टनर के पेनिस, वेजिना या एनस के साथ प्ले किया जाता है.

ओरल सेक्स को अगर पॉर्न इंडस्ट्री की देन कहा जाए तो काफी हद गलत नहीं होगा. इसके प्रचार-प्रसार में इसका संपूर्ण योगदान है. लेकिन, इसका सबसे ज्यादा फायदा समलैंगिक कपल्स को लेस्बियन सेक्स और गे सेक्स में हुआ. उन्हें शारीरिक आनंद के लिए एक नए आयाम को एक्सप्लोर करने का मौका मिला. ऐसा नहीं है कि ओरल सेक्स सिर्फ पॉर्न इंडस्ट्री की ही देन है। बल्कि अनेक रूपों में यह आपको कामसूत्र में भी देखने और पढ़ने को मिलता है। इसका मतलब यह है कि ओरल सेक्स कोई नई गतिविधि नहीं है. बल्कि पौराणिक काल से ही इसे संभोग का एक हिस्सा माना गया है.

ओरल सेक्स के फायदे

  • डिप्रेशन से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है.
  • जो महिलाएं अपने पार्टनर के साथ ओरल सेक्स करती है उनकी त्वचा हमेशा अच्छी रहती है. पुरुषों के स्पर्म में स्पेर्मिदीन नाम का एक केमिकल रहता है जो त्वचा पर आरही झुर्रियों को ख़त्म करता है. ब्रैस्ट कैंसर के खतरे को कम कर देता है.
  • ओरल सेक्स करने से महिलाओं की याददाश्त बढ़ जाती है. पुरुषों के शुक्राणु में वो सभी सभी पोषक तत्व मौजूद हैं जो आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है.

ओरल सेक्स के नुकसान

  • ओरल सेक्स करने से यौन संक्रमक बीमारी ( STD ) हो सकती है. अगर किसी भी पार्टनर को एसटीडी है तो सीमन या योनि से निकलने वाले तरल से वह दूसरे पार्टनर को हो सकती है.
  • अगर मौखिक सेक्स करने के दौरान मुंह में घाव हो गए हो या पहले से घाव हो मसूड़े छिले हो तो ओरल सेक्स नहीं करना चाहिए .
  • ओरल सेक्स करने के दौरान संक्रमक कीटाणु मुँह के जरिये शरीर में प्रवेश कर जाते है और बुखार , ऐंठन और डायरिया जैसी बीमारिया हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *