कोविड-19 : शरीर की इम्यूनिटी कम कर रहे ये ड्रिंक्स, संक्रमण से बचने के लिए बनाएं दूरी

  • इम्यून सिस्टम की प्रतिक्रिया के पीछे खान-पान का सबसे बड़ा योगदान है.
  • इंमयूनिटी मजबूत होने से कोरोना वायरस संक्रमण से रिकवरी जल्दी हो सकती है.

कोरोनोवायरस वैश्विक महामारी दुनिया भर में कहर बरपा रही है. कई रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत बनना चाहिए. यह अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. भले ही हम हर गुजरते दिन के साथ वायरस के बारे में कई जानकारियां जुटाते जा रहे हैं, लेकिन स्पष्ट हो गया है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई आसान नहीं है.

अबतक इसकी दवाई इजात नहीं हुई है. मगर कई रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि इम्यून सिस्टम मजबूत करने से कोरोना के खिलाफ जंग आसान हो सकती है. आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अपने दैनिक आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. इसके साथ ही हमारा यह जानना भी जरूरी है कि किन चीजों से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो रहा है. हम आपको आज कुछ ड्रिंक्स के बारे मे बताएंगे जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर रहा है.

सोडा और अन्य कार्बोनेटड ड्रिंक्स

इन बीवरेज को अनावश्यक कैलोरी से भरपूर किया जाता है. भले ही वे 100 प्रतिशत वास्तविक फलों का रस होने का दावा करते हों. ऐसे पेय पदार्थों के साथ समस्या यह है कि इनमें फाइबर नहीं होता है. इसलिए आप इन्हें पीने के बाद वास्तव में भरा हुआ महसूस नहीं करते हैं. उनमें न केवल खाली कैलोरी होती है. बल्कि उनके सेवन से वजन भी बढ़ सकता है और मोटापा भी बढ़ सकता है. चूंकि कई रिपोर्टें पहले से ही कमजोर इंमयूनिटी के साथ मोटापे से जुड़ी हुई हैं. इसलिए सोडा और अन्य मीठे पेय पदार्थों के सेवन की निगरानी करने की अतिरिक्त सावधानी से सलाह दी जाती है.

कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय

यदि आपको गर्म कप कॉफी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने की आदत हैं. तो हमारे पास आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है. यह सच है कि एक या दो कप कॉफी किसी भी तरह का नुकसान नहीं करती है. परंतु इम्यून सिस्टम पर यही कॉफी कहर तब ढाता है जब हम दिनभर इसकी चुस्किया लेते है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत अधिक कैफीन, कोर्टिसोल के उच्च स्तर को जारी कर सकता है. जो इम्यून सिस्टम की प्रतिक्रिया को बदल सकता है.

शराब

यह सच्चाई किसी से नहीं छिपी के अत्यधिक शराब का सेवन हमारी जान का दुश्मन हो सकता है. इसलिए बीयर, वाइन या अपनी पसंद के अल्कोहल से दूरी बनाए रखे. ऐसा करना आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर होने से बचाएगा. वास्तव में, कई अध्ययनों में अत्यधिक शराब के सेवन और कमजोर इंमयूनिटी के बीच की कड़ी का उल्लेख किया गया है. अत्यधिक शराब पीने से आपको निमोनिया और अन्य सांस की बीमारी होने की अधिक संभावना हो सकती है.

रिफाइंड तेल

तेल से ओमेगा-3 और विटामिन ई जैसे बहुत आवश्यक फैटी एसिड शरीर को मिलते है. लेकिन केवल तब जब वे सही तरीके से उत्पादित किया जाए. दुर्भाग्य से, अधिकांश तेलों को रेफाइन किया जाता है. इसका अर्थ है कि तेल में से सारे महत्वपूर्ण तत्व निकाल दिए गई है. रिफाइंड तेलों में पका हुआ भोजन खाने से आपके सिस्टम पर बहुत अधिक तनाव हो सकता है. जिससे फ्री रैडिकल का उत्पादन होता है. यह आपके नाजुक टिशूस को नुकसान पहुंचाते हैं. जिसके कारण आपके शरीर में अस्थायी सूजन का खतरा बढ़ता है. यह सब आपकी इम्यून सिस्टम के लिए बुरी खबर है. रिफाइंड तेल के जगह आपको नारियल तेल, घी, एवोकैडो तेल इत्याती का सेवन करना चाहिए.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *