हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल आपको बना रहा है बीमार

नई दिल्ली. जब से कोरोना वायरस तब से एक चीज काफी उपयोग में आ रही है. एक फेस मास्क और दूसरा है हैंड सैनेटाइजर. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल काफी मात्रा में करने लगे हैं. हर घर में हर व्यक्ति के बैग में हैंड सैनेटाइजर जरूर मिलता है.

मगर अब ये भी सामने आया है कि हैंड सैनेटाइजर का ज्यादा उपयोग भी उनके लिए घातक साबित हो सकता है. हैंड सैनेटाइजर लोगों को बीमार भी कर सकता है. दरअसल हैंड सैनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदेह साबित होता है. आपको बताते हैं हैंड सैनेटाइजर से होने वाले नुकसान के बारे में.

त्वचा में एलर्जी और सर में दर्द की समस्या

अगर आप बार बार हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग कर रहे है, तो आप सचेत हो जाये. इसके ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा यानी स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा सिर दर्द की शिकायत भी होने लगती है. ये सिर्फ हमारा ही कहना नहीं है बल्कि कई डॉक्ट भी इस बात की पुष्टि करते हैं.

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (JLNMC) के स्किन एक्सपर्ट और फिजीशियन डॉक्टरों का कहना है कि इन दिनों अस्पताल में कई ऐसे मरीज आ रहे हैं जिन्हें हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद स्किन में जलन और सिर में दर्द की शिकायत लेकर आ रहे हैं.

कई मरीजों की स्किन का रंग तक काला हो रहा है. डॉक्टर इसके लिए हैंड सेनिटाइजर बनाने में प्रयोग किये जानें वाले केमिकल एथानॉल, एन प्रोपनॉल एवं आइसोप्रोफाइल नामक ड्राई अल्कोहल को मान रहे है. इनके ज्यादा इस्तेमाल का एक बुरा प्रभाव ये भी है कि स्किन पर मौजूद अच्छे बैक्ट्रिया को भी समाप्त कर देते हैं.

डॉक्टर क्या दे रहे हैं सलाह

डॉक्टर अब हैंड सैनेटाइजर की जगह पर हैंडवॉश का प्रयोग करने का सलाह दे रहे है. दरअसल हैंडवॉश स्वास्थ के हिसाब से उनके लिए काफी लाभदायक है. हैंडवॉश का प्रयोग हैंड सेनिटाइजर की तरह ही कम से कम 20 सेकेंड तक ही करनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *