B’Day Special: धक-धक गर्ल की आज भी है डिमांड, जानें ”माधुरी” से जुड़ी रोचक बातें

90 के दशक में धक-धक गर्ल नाम से मशहूर माधुरी दीक्षित आज अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं. माधुरी दीक्षित की गिनती बॉलीवुड की सबसे सुंदर और सफल एक्ट्रेसेस में होती है. उनकी मुस्कान के आज भी लाखों दीवाने  हैं. इस उम्र में भी माधुरी के चेहरे की चमक और सुंदरता कम नहीं हुई है. उनका जलवा आज भी बरकरार है. जानते हैं उनसे जुड़े दिलचस्प किस्सेः

डॉक्टर बनाना चाहते थे पैरेंट्स

माधुरी दीक्षित के माता-पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे. लेकिन उन्हें बचपन से ही डांस का काफी शौक था. धीरे-धीरे माधुरी का ऐक्टिंग की ओर रुझान होने लगा लेकिन उनके पैरंट्स उनकी शादी करवाना चाहते थे. तीन साल की उम्र से माधुरी दीक्षित ने कथक सीखना शुरू किया और आठ साल की उम्र में पहला परफॉरमेंस दिया.

अबोध से की करियर की शुरूआत

माधुरी दीक्षित ने सत्रह साल की उम्र में राजश्री ​की फिल्म ‘अबोध’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. लेकिन उनकी ये फिल्म नहीं चली और उन्होंने फिर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने शुरू कर दिया था. लेकिन बाद में माधुरी ने एक नहीं बल्कि कई हिट फिल्में दीं और उन्हें बॉलीवुड की सुपरस्टार बनाया दिया. लेकिन डॉक्टर श्रीराम नेने के प्यार में ‘पागल’ माधुरी ने सबकुछ छोड़कर उनके साथ घर बसाने का फैसला लिया था. इसके बाद दोनों 17 अक्टूबर, 1999 शादी के बंधन में भी बंध गए.

पंडित बिरजू महाराज ने किया था कोरियोग्राफ

बॉलीवुड में उस वक्त केवल माधुरी दीक्षित ही ऐसी अदाकारा थीं जिन्हें पंडित बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था. संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ का गाना ‘काहे छेड़ मोहे…’ को बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था. इस गाने के लिए माधुरी दीक्षित ने जो भारी भरकम लंहगा पहना था उसकी कीमत 15 से 20 लाख के बीच थी.

सुरेश वाडकर ने कर दिया था शादी से इंकार

माधुरी के पैरंट्स उनके लिए लड़का ढूंढ़ रहे थे. काफी मशक्कत के बाद माधुरी के पैरंट्स को सिंगर सुरेश वाडकर उनके लिए जंचे. सुरेश ने उस वक्त सिंगिंग में करियर शुरू ही किया था. हालांकि सुरेश माधुरी से 12 साल बड़े थे. लेकिन सुरेश ने यह कहकर शादी करने से मना कर दिया कि लड़की बहुत दुबली-पतली है. यह रिश्ता न हो पाने से माधुरी के पिता थोड़े दुखी हुए लेकिन माधुरी के लिए बॉलिवुड का रास्ता खुल गया.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *