गर्मी का सितम जारी, मौसम विभाग ने जारी किाय रेड अलर्ट

  • उत्तरी भारत के कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी, तापमान 48 डिग्री तक बढ़ा
  • आईएमडी की सलाह है कि लोग दोपहर 1 बजे से 5 बजे तक बाहर ना निकले

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के बीच एक और आफत दस्तक दे रही है. भारत के मौसम विभाग ने दिल्ली में गर्मी बढ़ने से रेड अलर्ट जारी किया है. लोगों को सलाह दी जा रही है कि दोपहर 1 बजे से 5 बजे तक वह अपने घरों मे ही रहे. दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए भी मौसम विभाग ने 25 और 26 मई को रेड अलर्ट जारी किया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया कि गर्मी लगातार बढ़ेगी. खासतौर से दोपहर 1 से शाम 5 बजे के बीच घर से बाहर न निकलें. इस दौरान गर्मी अपने चरम कर रहने वाली है.

आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा है कि कई जगहों पर हीटवेव भी रहेगा. गंभीर हीटवेव आईसोलेटेड जगहों पर रहेगा. ऐसे में लोगों को अधिकतर समय घर में रहने की सलाह दी जाती है.

इस बीच, क्षेत्रीय विशिष्ट मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख राजेंद्र कुमार जेनामनी का भी ब्यान सामने आया है. उनका कहना है कि, भारत ने पिछले 2 दिनों में इस वर्ष का उच्चतम तापमान (47.6 डिग्री सेल्सियस) देखा है. उन्होंने कहा कि 28 मई से हीटवेव कम होना शुरू हो जाएगी. क्योंकि देश के उत्तरी हिस्सों में तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी.

जेनामनी ने कहा, “गरज के साथ बारिश 29 मई से होने लगेगी. भारत के उत्तरी हिस्सों में तेज हवाएं चलने और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है.”

मिल सकती है राहत

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 28 मई को राष्ट्रीय राजधानी में तेज गर्मी से कुछ राहत की उम्मीद है. क्योंकि निचले स्तर पर ताजी पश्चिमी बाधा और पूर्वी क्षेत्र से तेज हवाएं चल रही हैं. उन्होंने कहा कि 29-30 मई को दिल्ली-एनसीआर में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवा चल सकती है. इसके साथ हवाओं में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *