एग्जाम की तैयारी कराएगा रेडियो, इस यूनिवर्सिटी ने शुरू की सुविधा

इस समय कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देशभर में लॉकडाउन का तीसरा चरण जारी है. लॉकडाउन के कारण देशभर के यूनिवर्सिटी और कॉलेज भी बंद है. मई के महीने में आमतौर पर यूनिवर्सिटी में एक खास हलचल होती है क्योंकि मई-जून में एग्जाम की तैयारियां शुरू हो जाती है.

मगर इस बार लॉकडाउन के कारण यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में सन्नाटा पसरा पड़ा है. इस बार कैंपस मे न एडमिशन की हलचल है न ही एग्जाम की. लॉकडाउन के कारण इस बार यूनिवर्सिटी भी बंद है.

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अधिकतर यूनिवर्सिटी एग्जाम स्थगित करने की घोषणाएं कर चुकी है. भले ही इन दिनों यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में पढ़ाई न हो रही हो. मगर यूनिवर्सिटी-कॉलेज के छात्रों में एग्जाम का टेंशन जस का तस बना हुआ है. गौरतलब है कि जैसे ही देश में हालात सुधरते हैं तो यूनिवर्सिटी भी एग्जाम लेने की तैयारियां शुरू कर देंगी.

लॉकडाउन के कारण इस समय छात्र कॉलेज भी नहीं जा रहे हैं. ये समय यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में टर्मिनल एग्जाम का है. ऐसे में छात्रों को घरों में रहकर ही एग्जाम की तैयारी करनी पड़ रही है.

दरअसल यूनिवर्सिटियों ने ऐलान किया है कि लॉकडाउन व कोरोना संक्रमण के हालात सुधरते ही एग्जाम लिए जाने की घोषणा की जाएगी. ऐसे में छात्रों के बीच एग्जाम को लेकर काफी चिंता और तनाव है.

रणनीति बनाकर पढ़ना शुरू करें

इस समय छात्रों के लिए जरुरी है कि वो तनाव न लें. लॉकडाउन के कारण समय अधिक है. ऐसे में एग्जाम के लिए अभी से पढ़ना शुरू कर दें. इससे समय का उपयोग तो होगा ही साथ ही घर पर बोरियत भी महसूस नहीं होगी.

तैयारी शुरू करने से पहले एग्जाम के लिए रणनीति बनाएं और उसका पालन करते हुए पढ़ाई शुरू करें. इग्नू में भी एंड टर्म एग्जाम होने हैं लेकिन लॉक डाउन-03 की वजह से अगली सूचना तक परीक्षा स्थगित की गई है.

छात्रों के पास स्टडी मटीरियल नहीं

लॉकडाउन को 40 दिनों से अधिक का समय बीत चुका है. ऐसे में कई छात्रों को स्टडी मटीरियल भी नहीं मिला होगा. ऐसे में इग्नू ने छात्रों को बिना किताबें पढ़ाने का भी हल निकाल लिया है.

इग्नू ने छात्रों के लिए अपने ज्ञानवाणी रेडियो और ज्ञान दर्शन टीवी के जरिए छात्रों को पढ़ाने का सिलसिला जारी रखा है. लगातार ज्ञान वाणी रेडियो और ज्ञान दर्शन टीवी पर इग्नू के पाठ्यक्रमों पर आधारित कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है.

छात्रों की परेशानी को दूर करने के उद्देश्य से इग्नू ने लाइव इंटरेक्टिव सेशन की संख्या बढ़ाई है. इस सुविधा से छात्र संबंधित टीचर या प्रोफेसर से कोर्स और सिलेबस संबंधित मुद्दों पर चर्चा कर सकेंगे. इग्नू की कोशिश है कि छात्र एग्जाम में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हों. इसके लिए इग्नू अपने स्तर पर लगातार कोशिशें कर रहा है.

5 मई को करेंगे संवाद

इसी के मद्देनजर आज शाम 4 बजे से 5 बजे तक ‘एग्ज़ाम की तैयारी कैसे करें’ विषय पर इग्नू के प्रो वाइस चांसलर रवींद्र कनहरे ज्ञानवाणी रेडियो पर उपस्थित रहेंगे. इसका लाइव टेलीकास्ट ज्ञानदर्शन पर किया जाएगा. छात्र अपने प्रश्न टोल फ्री नंबर 1800112347 पर शाम 5 बजकर 30 मिनट से 6 बजे तक पर पूछ सकते हैं.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *