बिहार जाने वाले यात्री कृप्या ध्यान दें: अब दौड़ेंगी संपूर्णक्रांति, श्रमजीवी और संघमित्रा सहित 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें

कोरोनावायरस महामारी के चलते रेलवे बोर्ड के निर्देश पर नियमित ट्रेनों की आवाजाही बंद है. हालांकि, यात्रियों के आवागमन के लिए देश भर में स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई जा रही हैं. इस बीच रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों की सूची जारी कर दी है जो 21 सितंबर से कुछ खास रूट्स पर चलेंगी. रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी। जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलेंगी. 21 सितंबर से इनका परिचालन शुरू किया जाएगा. इनमें अग्रिम आरक्षण की अवधि 10 दिन की होगी. यह मौजूदा विशेष ट्रेन व श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग होंगी. इनके लिए आरक्षण 19 सितंबर से शुरू हो रहा है.

20 जोड़ी यानी कि 40 ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों में हमसफर कोच होंगे. साथ ही इनका किराया भी हमसफर ट्रेन के बराबर ही होगा. इनमें से एक ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ के बीच जनशताब्दी कोच की चलेगी और उसका किराया जनशताब्दी की तरह ही होगा. इन ट्रेनों के स्टॉप सीमित होंगे. सभी ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित श्रेणी की होंगी. रेलवे अधिकारियों के अनुसार इन ट्रेनों की गति अन्य स्पेशल ट्रेनों की तुलना में अधिक होगी. यात्री कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए वेटिंग टिकट वालों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 19 जोड़ी क्लोन ट्रेन 18 कोच वाली होंगी.

क्लोन ट्रेनों की लिस्ट :

नई दिल्ली- सहरसा- नई दिल्ली
नई दिल्ली-राजगीर-नई दिल्ली
नई दिल्ली- दरभंगा- नई दिल्ली
दिल्ली-मुजफ्फरपुर-दिल्ली
नई दिल्ली-राजेंद्र नगर-नई दिल्ली
दिल्ली-कटिहार-दिल्ली
नई दिल्ली-लखनऊ-नई दिल्ली
वाराणसी-नई दिल्ली-वाराणसी
बलिया-दिल्ली- बलिया
न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी
जयनगर-अमृतसर-जयनगर
सिकंदराबाद-दानापुर-सिकंदराबाद
वास्को-निजामुद्दीन-वास्को
बेंगलुरु-दानापुर- बेंगलुरु
यशवंतपुर-निजामुद्दीन-यशवंतपुर
अहमदाबाद-दरभंगा-अहमदाबाद
अहमदाबाद-दिल्ली-अहमदाबाद
अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद
सूरत-छपरा-सूरत
बांद्रा-अमृतसर-बांद्रा

बता दें कि लखनऊ से दिल्ली के बीच एक क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी, जिसका नंबर 04251/04252 होगा. इस ट्रेन को जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन के तोर पर चलाए जाने का फैसला हुआ है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *