देश के इन 12 राज्यों में सक्रिय है आतंकी संगठन IS: गृहमंत्रालय

आतंकवाद के मसले पर बुधवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में गृह मंत्रालय ने जवाब दिया. गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने राज्यसभा में इस बात की जानकारी दी कि देश में 12 ऐसे राज्य हैं, जहां आइएस (IS) के आतंकी सबसे अधिक सक्रिय हैं. इनमें यूपी, बिहार, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर जैसे राज्य भी शामिल हैं. इन राज्यों में अक्सर आतंकी वारदातों में संलिप्तता देखी जाती है. 

दरअसल, राज्यसभा में उन राज्यों पर विवरण मांगा गया था. जहां आईएस आतंकवादी सबसे अधिक सक्रिय हैं, इसके लिखित जवाब में गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि एनआईए की जांच में पता चला है कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल , राजस्थान, बिहार, यूपी, एमपी और जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक सक्रिय हैं.  इसके पहले लिखित प्रश्नों में गृहमंत्रालय ने घुसपैठ को लेकर जवाब दिया था.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने लोकसभा को लिखित सवालों के जवाब में कहा था कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने पिछले छह महीनों के दौरान 138 आतंकवादियों को मार गिराया. इस दौरान 50 वीर जवान शहीद हुए. साथ ही पाकिस्तान की तरफ से इस साल जुलाई महीने तक घुसपैठ की 47 कोशिशे हुईं और इनमें से संभवत 30 बार घुसपैठ भी हुई. उन्होंने बीते छह महीनों में मारे गए आतंकियों की संख्या भी बताई थी. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि दक्षिणी राज्यों सहित विभिन्न राज्यों के कुछ लोगों के इस्लामिक स्टेट में शामिल होने की बात केंद्रीय और राज्य सुरक्षा एजेंसियों (NIA) के सामने आई है. इसको लेकर नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) ने 17 मामले दर्ज किए हैं. गृह मंत्रालय ने कहा कि एनआईए ने तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में आईएस की उपस्थिति से संबंधित 17 मामले दर्ज किए हैं और 122 आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *