जामिया की विश्व स्तरीय रैंकिंग में 93 पायदान का सुधार

नई दिल्ली. जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. इस साल विश्वस्तरीय यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जामिया ने एक या दो नहीं ब्लकि पूरे 93 पायदान का सुधार हासिल किया है.

इसकी जानकारी जामिया के जनसंपर्क अधिकारी अहमद अजीम ने दी. उन्होंने बताया कि मॉस्को बेस्ट राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में साल 2020 के लिए रैंकिंग की गई. दुनिया भर की 1100 यूनिवर्सिटी ने इसमें हिस्सा लिया. खुशी की बात है कि इस बार जामिया को इस लिसट में 538 वां स्थान मिला है. जबकि पिछले साल जामिया इस लिस्ट में 631वें पायदान पर था.

अजीम ने आगे कहा कि यूनिवर्सिटी में होने वाली एक्टिविटिज को मद्देनजर रखते हुए रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है. चार मानकों पर जामिया को स्कोर किया गया. इसमें शिक्षण, अनुसंधान, अंतरराष्ट्रीय विविधता और वित्तीय स्थिरता शामिल है. इन सभी मानकों में यूनिवर्सिटी को क्रमश: 186, 684, 794 और 677 अंक मिले हैं.

Jamia VC Prof. Najma Akhtar

स्टाफ को श्रेय

जामिया की रैंकिंग में हो रहे सुधार पर जामिया की वीसी प्रो. नजमा अख्तर ने खुशी जाहिर की. उन्होंने इस उपबल्धि का श्रेय यूनिवर्सिटी के टीचिंग स्टाफ के शोध और अकादमिक कार्यों को दिया. उन्होंने कहा कि टीचिंग स्टाफ किसी भी संस्थान की रीढ़ की हड्डी होते हैं.

संस्थान उनके सहयोग के बिना किसी सूरत में आगे नहीं बढ़ सकता. मैं इस रैंकिंग में सुधार लाने का पूरा श्रेय यूनिवर्सिटी के टीचिंग स्टाफ को देती हूं.

उच्च शिक्षण संस्थानों का होता है आंकलन

आपको बता दें कि राउंड वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में उच्च शिक्षा संस्थानों का आंकलन किया जाता है. बीते 10 वर्षों से 85 देशों के टॉप 1100 कॉलेजों को इस लिस्ट में शामिल किया जाता है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *