जम्मू-कश्मीर में आज है ईद, देश के बाकी हिस्सों में कल मनेगी ईद

  • जम्मू-कश्मीर के नागरिकों द्वारा लॉकडाउन के सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है.
  • देर रात शावल का चांद दिखने की घोषणा हुई.

श्रीनगर. रविवार को कश्मीर भर में ईद मनाई जा रही है. या जा रहा है. बताया जा रहा है की इस क्षेत्र में शवल चांद देखा गया था. वही पूरे देश में ईद सोमवार यानी 25 मई को मनाया जाएगा. भारत और अरब देशों में लोग बड़ी ही उत्सुकता से ईद के एक दिन पहले शाम को चांद निहारते है. दुनिया के बाकी हिस्सों में चांद देखने का वक़्त अलग-अलग होता है. इसलिए ईद मनाए जाने की तारीख भी ऊपर-नीचे होती है. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ओमर अब्दुल्ला ने ट्वीट के जरिए सभी कश्मीर निवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है.

कैसे मनाई जा रही है ईद?

ईद के दिन किसी भी तरह की सामूहिक नमाज अदा करने की इजाजत नहीं दी गई है. लोगों को कोरोना वायरस महामारी के प्रसार से रोकने के लिए घर मे रहने की सलाह दी जा रही है. ईद के पूर्व संध्या पर, श्रीनगर और अन्य प्रमुख कस्बों जैसे सड़कों और बाजारों ने सामान्य उत्सव की कमी देखी गई थी. दिन के दौरान, रियात-ए-हिलाल समिति और इमरत-ए-शारीयाह-हिन्द की एक बैठक आयोजित की गई थी. बैठक में यह घोषणा की गई कि चंद्रमा को दिल्ली में नहीं देखा गया है. तथा देश के किसी भी हिस्से से कोई रिपोर्ट नहीं थी, जमीयत उलेमा – ए – हिन्द ने एक ब्यान में कहा. पड़ोसी राज्य में प्रोयोजित रूत-ए-हिलाल समिति ने देर रात चांद दिखने की घोषणा की. श्रीनगर मस्जिद में लाउडस्पीकर पर जल्द ही इस बात की घोषणा कर दी गई.

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पहली बार ऐसा होगा कि, “हम कोरोना महामारी के कारण घर पर नमाज और ईद का जश्न मनाएंगे. इससे हमारी उत्सव की भावना प्रभावित नहीं हो सकेगी. हम दुआ करेंगे कि देश को जल्दी ही कोरोना महामारी से छुटकारा मिले”. जम्मू-कश्मीर में ईद आज मनाई जा रही है. लॉकडाउन के बीच जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही आवाजाही की अनुमति है. इस बीच अन्य दुकाने बंद रहेंगी. तथा लोग अपने घरों में रहकर ईद मना रहे हैं.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *