बच्चों के सोशल मीडिया इस्तेमाल पर रखें ध्यान

लॉकडाउन में बच्चे हो या बड़ी सभी इतना बोर हो रहे हैं कि थक हार के सोशल मीडिया का सहारा उन्हें लेना ही पड़ रहा है.इन दिनों तो बच्चों की स्कूल क्लास भी ऑनलाइन ही लग रही है.

ऐसे में बच्चे सोशल मीडिया से ज्यादा संपर्क में है. इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर केंद्र सरकार ने पैरेंट्स के लिए एक नई चेतावनी पैरेंट्स के लिए जारी की है. केंद्र सरकार के केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पैरेंट्स के लिए सुझाव दिए हैं.

मंत्रालय का कहना है कि घर पर रहकर पैरेंट्स भी इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. ऐसे में काम में फंसे होने के कारण हो सकता है बच्चों पर उनका ध्यान न जाए. मंत्रालय ने पैरेंट्स को आगाह किया है कि बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर पैरेंट्स की नजर होनी चाहिए.

इस समय ऑनलाइन क्लास जारी है. इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन अन्य गतिविधियां बढ़ सकती हैं.पैरेंट्स को ध्यान देना होगा की बच्चे ऑनलाइन किसी गलत गतिविधि में न फंस जाएं. पढ़ाई और मनोरंजन करना तो ठीक है. इससे ज्यादा के लिए सोशल मीडिया और इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए.

पैरेंट्स को सतर्क रहकर देखना होगा की कहीं बच्चे ऑनलाइन यौन उत्पीड़न, डराने धमकाने और निजी डेटा के दुरुपयोग के खतरे के बीच तो नहीं जूझ रहे हैं. मासूमियत के कारण बच्चे ऑनलाइन आसानी से इसका शिकार हो सकते हैं.

ऐसे रखें ख्याल

एंटीवायरस

लैपटॉप,कंप्यूटर देने से पहले चैक कर लें की उसमें एंटीवायरस जरूर हो.इसमें आप चिल्ड्रन प्रोटेक्टिव मोड को भी ऑन रखें. इसके बाद भी बच्चों को इस्तेमाल करने दें.

तय सीमा के लिए करें उपयोग

बच्चों से बात करें की वो दिन भर में एक तय सीमा के लिए ही इंटरनेट और फोन का इस्तेमाल करेंगे. उनके साथ बैठकर बात करें और एक समय सीमा बांधे, जिसमें उन्हें कंप्यूटर, फोन का इस्तेमाल पढ़ाई के अतिरिक्त करने दिया जाएगा.

अकेलापन न होने दें

इन दिनों वर्क फ्रॉम होम के कारण हो सकता है पैरेंट्स पर काम का ज्यादा प्रेशर हो. मगर इस बात का भी ध्यान रखें की बच्चों के साथ समय जरूर बिताएं. उन्हें अकेलेपन का अहसास न होने दें. बच्चों के साथ कुछ समय गुजारें और उनसे बात करें ताकि बच्चों के मन की बात आपको भी पता रहे.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *