JEE Exam में कुछ समय, ऐसे करें तैयारी

एक लंबे इंतजार के बाद ये साफ हो चुका है कि JEE Exams अब 18 जुलाई 2020 से 23 जुलाई 2020 के बीच आयोजित होंगे. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक हाल ही में ये ऐलान कर चुके हैं कि जेईई एग्जाम जुलाई में लिए जाएंगे.

इस एग्जाम का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करती है. एनटीए की मानें तो जेईई एग्जाम में कुल 9 लाख छात्र रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. ये सभी छात्र इस बार एग्जाम देंगे.

एडवांस की तारीख पर संशय

केंद्रीय मंत्री ने वैसे तो अभी मेन्स एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा की है. उन्होंने ये भी बताया कि एडवांस एग्जाम अगस्त में लिया जाएगा. अभी इसकी तारीख सामने नहीं आई है.

2 महीने में ऐसे करें तैयारी

अबतक एग्जाम को लेकर काफी तैयारी हो चुकी है. अब सब तैयारी को समेटने का समय है. इस समय सबसे जरूरी है कि शुरूआत से कई गई तैयारी को दोहराया जाए. इसमें आपकी मदद करेगी एक प्रॉपर प्लानिंग.

तैयारी करने के लिए एक स्ट्रैट्जी तैयार करें. इस पर फोकस करते हुए अपनी तैयारी की रफ्तार दें और आगे बढ़ते रहे. इस समय अगर गलत स्ट्रटजी तैयार की तो वो एक बड़ा नुकसान करा सकती है.

टाइम मैनेज करें

इस समय आपके पास समय कम है तो इसे बर्बाद न करे. टाइम मैनेज करते हुए अपनी तैयारी करें. एग्जाम में काफी कम दिन बचे हैं ऐसे में हर सबजेक्ट के आसान और मुश्किल टॉपिक चुन लें. इसके बाद हर टॉपिक को जरूरत के मुताबिक एक तय समय दें. कोशिश करें एक दिन में एक ही टॉपिक की पढ़ाई करें.

मॉक टेस्ट दें

दिन भर जिस टॉपिक को पढ़ें, रात में सोने से पहले उसा मॉक टेस्ट जरूर दें. मॉक टेस्ट लगातार देने के कई फायदे होते हैं. इससे प्रैक्टिस बनी रहती है. टॉपिक का रिवीजन होता है और डाउट भी क्लीयर होते हैं. एग्जाम के लिए टाइम मैनेज करने में भी मदद मिलती है.

रिवीजन जरूक करें

अपना टाइमटेबल ऐसे सेट करें की आप सभी सबजेक्ट का सिलेबस पुरा कवर करें. इसके बाद रिवीजन के लिए 10-15 दिन का समय निकालें.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *