घर में बैठे कैसे करे नीट2020 की तैयारी ? जाने हमारे साथ

नई दिल्ली. लॉकडाउन के कारण घर से निकलना बंद है. इन दिनों स्कूल कॉलेज सब बंद रखे गए हैं. इसका सबसे ज्यादा असर छात्रों पर हो रहा है. खासतौर से वो छात्र जिन्हें 26 जुलाई को नीट का एग्जाम देना है.

अगर आपको भी नीट का एग्जाम देना है और आप भी कोचिंग नहीं जा पा रहे हैं तो चिंता मत करिए. नीट के लिए तैयारी करने के लिए आपको कुछ खास टिप्स देते हैं.

नीट एग्जाम में अब सिर्फ दो महीनों का समय बचा हुआ है. इसमें में एक बड़ी चुनौती यह है कि हम घर बैठे है. सभी संस्थान बंद है. तब हम तयारी कैसे करे ? न तो हम बहार जा सकते है, न ही किसी में मदद ले सकते है. इस समय आपको करना क्या चाहिए ? आइये जानते है

भ्रांतियों से दूर रहे

आप किसी भी तरह की भांती पर ध्यान न दें. ये भ्रांतियां किसी भी प्रकार की हो सकती है. जो लोगों के द्वारा फैलाई जाती है. लोग आपको आपके पथ से भटकाने के लिए कुछ भी कर सकते है. ये आपके मित्र भी हो सकते है. इसलिए किसी की बातों को सुनने का प्रयास न करे. सोशल मीडिया पर चल रही हर बात पर भी विश्वास न करें.

समय का सदुपयोग करे

आपको इस समय समय का सदुपयोग करना चाहिए. जो आपके लिए लाभदायक होगा. इस समय जब पुरे देश में लॉकडाउन है तो आप इसका फायदा उठा सकते है. इस समय अपने डाउट क्लीयर करिए, जिससे आपको आगे परेशानी न हो.

सेट से करे तैयारी

आप को विभिन्न सेटों से तयारी करें. आज के समय में ऑनलाइन काफ़ी सेट उपलब्ध है. जिसका उपयोग आप अपने प्रोफेर्नेंस को बढ़ाने के लिए कर सकते है. जो आपको परीक्षा में भी काफी मदद करेगी.

समय का रखे ध्यान 

जब आप तयारी करने बैठे तो आपको एक समय लिमिट तय करें. इससे आपको समय लीमिट का ध्यान रखते हुए तैयारी करने में मदद मिलेगी. इससे परीक्षा देने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और परीक्षा को बेहतर तरीके से दे पाएंगे.

NTA द्वारा जारी की गई एप का उपयोग करे

नीट एग्जाम देने जा रहे परीक्षार्थियों के लिए NTA ने भी एक मोबाइल एप लांच किया है. जिसका उपयोग करके आप अपनी तैयारी को काफी बेहतर कर सकते है. यह एप ख़ासकर नीट और जेइइ(मेन) परीक्षा के लिए ही बनाया गया है. जिसमे रोज एक नया प्रश्न पत्र डाला जाता है. जिससे आप अपनी परीक्षा की तैयारी फ्री में और घर बैठे कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *