लॉकडाउन 4.0 : ऑनलाइन शॉपिंग को भी ढील मिली

  • ई- कॉमर्स कंपनीयां देशभर में सर्विस वापस शुरू करने के लिए तैयार है.
  • अब जरूरी चीजों के साथ मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसी चीजें भी ऑर्डर होंगी

नई दिल्ली. लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत हो चुकी है. सरकार ने 31 मई तक के लिए लॉकडाउन 4.0 लगा दिया है. पहले के मुकाबले लॉकडाउन 4.0 मे काफी रियायतें दी गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक अब ई-कॉमर्स कंपनियों को सामान डिलीवर करने की अनुमति मिल गई है.

हालांकि ये अनुमित हर जगह के लिए नहीं है. यानी ई कॉमर्स वेबसाइट कंटेमिनेटेड क्षेत्रों के अलावा अब हर जगह सामान डीलिवर कर सकेंगी. लॉकडाउन के पहले चरणों में सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की जा रही थी लेकिन अब सभी वस्तुओं की डिलीवरी होगी.

ऐमेज़ॉन, स्नैपडील और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों से अब फिर से सामान मंगवाया जा सकेगा. नई गाइडलाइन के तहत ई-कॉमर्स कंपनियां अब इसेंशियल के साथ ही नॉन-इसेंशियल चीजों की भी डिलीवरी करेंगी. यह डिलीवरी सभी ज़ोन जैसे ग्रीन, ओरेंज या रेड ज़ोन में हो सकेगी. लोग मोबाइल, लैपटॉप, कपड़े सहित सभी सामान ऑर्डर कर सकते हैं.

ई- कॉमर्स कंपनीयों का क्या कहना है?

सरकार द्वारा छूट मिलने के बाद एमेजॉन की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि वो ई- कॉमर्स को लेकर सरकार के नए निर्देशों का स्वागत करती है. इससे एमेजॉन के छह लाख रिटेलर समर्थ होंगे और इकॉनमी को ठीक करने में अपना योगदान देंगे. कंपनी ने कहना है कि वो अपने कर्मचारियों और कम्युनिटी की हिफाजत के लिए प्रतिबद्ध है. एमेजॉन ने डिलीवरी एजेंट्स के सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी ली है. डिलिवरी एजेंट्स का फेस मास्क पहनना , हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य है.

पहले के नियम

पहले दो लॉकडाउन में ई-कॉमर्स कंपनियां सिर्फ किराना, स्वास्थ्य संबंधित वस्तुओं का ऑर्डर और डिलीवरी की जा रही थी. तीसरे लॉकडाउन में ऑरेंज और ग्रीन जोन में सभी सामान लोगों तक पहुंचाने की इजाजत दी गई. लॉकडाउन 4 में अब सभी चीजें लोगों तक पहुंच पाएंगी सिवाए कंटेमिनेटेड क्षेत्रों के.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

One thought on “लॉकडाउन 4.0 : ऑनलाइन शॉपिंग को भी ढील मिली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *