लॉकडाउन 4.0: कई राज्यों ने लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया

  • लॉकडाउन 4.0 में बहुत में में बहुत सी पाबंदिया हटाई जाएंगी
  • कोई भी राज्य सरकार लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म करने के पक्ष में नहीं है

नई दिल्ली. लॉकडाउन 3.0 का आज आखिरी दिन है. इसके अगले चरण के दिशानिर्देशों की घोषणा आज होने की संभावना हैं. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब और मिजोरम ने लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी है.

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की है. ममता बनर्जी ने कहा की पश्चिम बंगाल में रेड जोन को 3 भागों में बांटा जाएगा. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो यह भी कहा जा रहा हैं कि लॉकडाउन के चौथे चरण में मेट्रो और हवाई यात्रा में भी छूट मिलेगी.

लॉकडाउन 4.0 के नियम होंगे अलग

उम्मीद है कि चौथे चरण में सख्त पाबंदियों में ढील दी जाएगी. राज्य सरकारों ने गैर-नियंत्रण कोरोना वायरस क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने की मांग की है. कई राज्यों ने कोविद – 19 के मामले के अनुसार जिलों की जोनिंग तय करने की अनुमति मांगी है. बिहार सरकार ने केंद्र से रेल और हवाई अड्डों के यातायात को ध्यान मे रखते हुए महीने के अंत तक अभूतपूर्व उपाय जारी रखने का आग्रह किया है.

लॉकडाउन 4.0 के कुछ संभावित नियम

  • सभी विद्यालय, कॉलेज, मॉलस और सिनेमा घर को खोलने की अनुमति नहीं होगी.
  • सैलून, नाई की दुकानें और ऑप्टिकल दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं होगी.
  • स्थानीय ट्रेनों, बसों और मेट्रो सेवाओं को देश के रेड जोन वाले इलाकों में सीमित क्षमता के साथ चलाना शुरू हो सकता है.
  • रेलवे और घरेलू विमान सेवाओं के क्रमिक और जरूरत अधारित संचालन अगले सप्ताह से होने की संभावना है. दोनों क्षेत्रों को पूर्ण रूप से खोलना मुश्किल है.
  • ऑरेंज और रेड जोन में बाजार खोलने की शक्तियां राज्य सरकारों को दी जा सकती है. यह गैर-आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खोलने की अनुमति देते समय विषम-सम्‍पूर्ण नीति का पालन कर सकती है.
  • यात्रियों की संख्या पर प्रतिबंध के साथ ऑटो और टैक्सियों को भी रेड ज़ोन में चलाने अनुमति दी जा सकती है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *