लॉकडाउन में ऐसे सेहत बनाएं, खुद को बीमारियों से बचाएं

  • इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना, बहुत तरीके के बीमारियों से बचाता है
  • कुछ अलग डाइट के जरिएअच्छी सेहत बन सकती है

इम्यून सिस्टम एक ऐसा सिस्टम जो कि हमे अनेक तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचाता है. हमारी अच्छी सेहत के बनाए रखने में इम्यून सिस्टम का बहुत बड़ा रोल निभाता है. जब भी हमारे शरीर में किसी प्रकार की एंटीबॉडीज प्रवेश करने की कोशिश करती हैं. तब यह इम्यून सिस्टम उन्हें रोकने के लिए विपरीत काम करता है.  हमारे शरीर को इनकी चपेट में आने से बचाता है.

हालांकि, इसके लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इसे मजबूत करने के लिए डॉक्टर्स द्वारा बताए गए कुछ खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते है. जिसे आप अपनी दिनचर्या में अपनाकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कर सकते हैं।

  • पालक

डॉक्टरस का कहना है कि हरि सब्जियां आखों के लिए बहुत अच्छी होती है. पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है. इसका सेवन स्मूदी ड्रिंक के रूप में या अन्य सब्जियों के साथ किया जाता है. इसमें विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कार्य करती है।

  • शकरकंद

शकरकंद में बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी 6 होता है. ये शरीर की सूजन कम करते हैं. यह किडनी को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है. साथ ही यह नर्वस सिस्टम की सक्रियता को सही बनाए रखने के लिए आवश्यक है. 

  • लहसुन

लहसुन एक ऐंटी-एलर्जिक खाद्य पदार्थ है. दिन में एक या दो लहसुन की कली का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में एलर्जिक रिऐक्शन से बचाने वाले एंजाइम्स ऐक्टिवेट होते हैं.

  • रेड मीट

 नॉनवेज खाने वालों के लिए ह रेड मीट सबसे बढ़िया विकल्प साबित होता है. यह अपके इम्यून सिस्टम को बड़ी तेजी से बूस्ट करता है. दरअसल रेड मीट में जिंक की मात्रा पाई जाती है. जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए कार्य करता है.

  • दही या योगर्ट

दही या योगहर्ट का सेवन सुबह नाश्ते के रूप में करने की सलाह दी जाती है. यह हमारे पेट को ठंडा रखता है. यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाकर भी यह हमारे इम्यून सिस्टम को कमज़ोर होने से बचाता है.

इन सब खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रूप पर करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में यह सभी खाद्य पदार्थ बहुत मदद करते है. ताजे फल और सब्जियों के सेवन से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट पैदा होते है. डॉक्टरस इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आहार और व्यायाम का विशेष ध्यान रखने के सलाह देते है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

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