एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, नई दरें देखें यहां

  • गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी दरों में सोमवार से बढ़ोतरी हुई

नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय कीमतों और डॉलर-रुपये की एक्सचेंज रेट को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक महीने की शुरुआत में एलपीजी दरों को संशोधित किया जाता है. लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर दरों में लगातार तीन महीने की कटौती के बाद सोमवार से बढ़ोतरी की गई है. मेट्रो शहरों में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी के सिलेंडर की कीमत में 37 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है.

इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में वृद्धि के कारण दिल्ली एलपीजी के आरएसपी (खुदरा बिक्री मूल्य) में 11.50 रुपए की वृद्धि सोमवार से की जाएगी”. हालांकि राहत की बात है कि सिलिंडर के यह दाम प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना के लाभार्थियों को प्रभावित नहीं करेगा. उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 30 जून तक मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा.

ये होंगे नए दाम

दिल्ली- 589 रुपए

कोलकाता – 616 रुपए

मुंबई – 590.50 रुपए

चेन्नई – 606.50 रुपए

इस साल फरवरी में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 858.50 रुपए रखी गई थी. आज की कीमत की तुलना में, यह 265.50 रुपए सस्ता था. हाल के महीनों में, एलपीजी सिलेंडर की दर 942.50 रुपए (नवंबर 2019 में दिल्ली) तक बढ़ गई थी.

इस बीच, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) ग्राहक अब व्हाट्सएप के माध्यम से रसोई गैस बुक कर सकते हैं. दूसरी सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी ने बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर – 1800224344 लॉन्च किया है. इसके उपयोग से इसके ग्राहक एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं. बीपीसीएल भी एलपीजी डिलीवरी ट्रैकिंग सेवा शुरू करने की योजना बना रही है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

One thought on “एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, नई दरें देखें यहां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *