NTA ने जारी किया “NATIONAL TEST ABHYAAS” मोबाइल एप, जानिए कैसे करे इसका उपयोग

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन जारी है. मार्च से ही स्कूल, यूनिवर्सिटी, कॉलेजों के अलावा सभी तरह के शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं. सरकार व अन्य एजेंसियों ने पहले ही कई प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है.

अब बच्चे अपनी परीक्षा और उसकी तैयारी को लेकर काफी चिंतित हैं. हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई, जेईई और नीट के एग्जाम डेट की घोषणा की है. कई छात्रों ने निशंक को शिकायत की है कि उन्हें एग्जाम की तैयारी करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. बच्चों की परेशानी का संज्ञान लेते हुए उन्होंने इस बात का भरोसा दिलाया है कि इस पर कार्रवाई जरूर की जाएगी.

इसके बाद उन्होंने तत्काल कार्रवाई करते हुए NTA के DG से इस संबंध में बात की. उन्होंने बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई और तैयारी के लिए एक एप बनाने के लिए कहा है. NTA ने भी छात्रों के भविष्य की चिंता और मामले पर गंभीरता दिखाते हुए काफी कम समय में एक एप को लंच किया है.

जानें क्या है एप

“NATIONAL TEST ABHYAAS” एक एप है. इसे NTA ने ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारी के लिए बनाया गया है. ये एप अभी केवल गूगल प्ले स्टोर (GOOGLEPLAYSTORE) पर उपलब्ध है. इसे जल्द ही एप्पल स्टोर APPLE STORE पर उपलब्ध कराया जाएगा.

ऐसे काम करता है एप

“NATIONAL TEST ABHYAAS” आपको रोज पुरे 3 घंटे का प्रश्न पत्र देगा. आपको अपने समय के अनुसार उसे हल कर सकते हैं. एप की मदद से आप अपनी तैयारी के स्तर को भी जांच सकते है और उसे अपने मित्रों के साथ शेयर भी कर सकते है.

इसके प्रश्नपत्र उपलब्ध

“NATIONAL TEST ABHYAAS” पर अभी केवल नीट(NEET) और JEE(MAIN) के प्रश्न पत्र उपलब्ध है. अभी इसे केवल NEET और JEE(MAIN) के छात्र के लिए बनाया गया है. आगे इसमें और भी परीक्षा के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे.

NTA के  DG को बधाई

मानव संसाधन विकास मंत्री ने इस कार्य को इतनी जल्दी करने के लिए NTA के DG समेत इसमें काम करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया. साथ ही ही साथ इस प्रकार की काम करते रहने के लिए कहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *