Beware: दौड़ते समय फेस मास्क न पहनें

  • फेस मास्क पहन कर कसरत करना जानलेवा हो सकता है.
  • मास्क पहन कर जोग्गिंग करने से फेफड़े ढह (lungs collapse) सकते है.

दुनिया भर में Coronavirus के मामलों में तेजी से हुई वृद्धि ने हमें अपने स्वास्थ्य के बारे में और अधिक जागरूक बना दिया है. जबकि इसे सामाजिक रूप से दूर करने और अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रचारित किया जा रहा है. लगभग हर सार्वजनिक स्थान पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. लॉकडाउन 4.0 मे काफी छूट दी गई है. लोग अब थोड़ा बहुत बाहर निकल पा रहे है. लेकिन फेस मास्क पहन कर जोग्गिंग करना अन्य स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न कर सकता है. डॉक्टर्स का कहना है कि, फेसमस्क के साथ दौड़ने पर फेफड़ों के लिए घातक साबित हो सकता है.

फेस मास्क पहन कर कसरत नहीं करनी चाहिए

डॉक्टर्स का कहना है कि, फेस मास्क पहनने के दौरान तीव्र कसरत करने के कारण फेफड़े ढहने (lungs collapse) का खतरा होता है. इनका यह भी कहना है कि फेस मास्क पहन कर कसरत न करनी चाहिए. भले ही यह आप अपनी सुरक्षा के लिए कर रहे हों. व्यायाम करते समय हम अधिक सांस लेते हैं. इसके लिए हमारे फेफड़ों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. मास्क हमारे फेफड़ों में हवा के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है. जब आप इसे लंबे समय तक पहनते हैं. तब पसीने के कारण मास्क भी गीला हो जाता है। इससे असुविधा भी हो सकती है.

Beware: CoronaVirus से ज्यादा फेफड़े ढहने( lungs collapse ) का है खतरा

डॉक्टर्स का कहना है कि जो लोग CoronaVirus से बचने के लिए मास्क लगा कर व्यायाम या दौड़ कर रहे है उनको कोरोना से ज्यादा फेफड़े देहने का खतरा है, जिसे मृत्यु भी हो सकती है. व्यायाम करते समय हमारे फेफड़ो पर शरीर को अधिक ऑक्सीजन पहुचाने का भार बड़ जाता है और जब उस समय हम मास्क लगते है तो यह भार दुगना हो जाता है और फेफड़े देहने(lungs collapse) की संभावना अधिक हो जाती है

डॉ अंकित गुप्ता जो कि दिल्ली सरकार में मेडिकल ऑफिसर है और कोरोना के मरीजो का इलाज भी कर चुके है इसपर अपनी राय देते हुए कहा कि यह बिल्कुल सही है कि फेस मास्क लगाने के बाद फेफड़ो पर दबाव पड़ता है जिससे फेफड़े ढहने की संभावना बढ़ जाती है, अगर लोग बाहर जाकर व्यायाम करने की जगह घर पर योग व हल्का व्यायाम करें तो भी सेहत बरकरार रखी जा सकती है साथ ही पहले के मुकाबले अपनी रोजाना की डाइट में कमी लेकर व सही पोष्टिक भोजन कर अपना वजन भी नियंत्रण में रख सकते है।

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *