93 सालों के इतिहास में पहली बार नहीं मिलेगा किसी फिल्म और एक्टर को ऑस्कर अवॉर्ड… जानें यहां

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी का असर अब ऑस्कर अवॉर्ड्स पर भी पड़ सकता है. बीते 93 सालों में पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह स्थगित करने की बात हो रही हैं. साथ ही इसके एक वर्ग को बदलने का फैसला सामने आया हैं.

मीडिया में चल रहीं खबरों की मानें तो कोरोना संक्रमण के कारण ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह 2021 को 4 महीने आगे बढ़ाने की चर्चाएं गर्म हैं. अवॉर्ड शो के आयोजक समारोह को वापस लाने की तक कर रहे हैं. पूर्व निर्धारित तारिख की बात करें तो ये समारोह 28 फरवरी, 2021 को आयोजित होने वाला था. अब संभावना जताई जा रही है कि कोरोना के कारण आयोजक इसे इसे मई या जून में आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं.

कम हो सकता है एक वर्ग

जानकारी है कि “द अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साईंसस ” ने एक ऑस्कर वर्ग हटाने का फैसला किया हैं. अब साउंड मिक्सइंग और साउंड एडीटिंग वर्ग को एक साथ मिलाया जाएगा. इस तरह अवार्ड वर्ग संख्या घट कर 23 हो जाएगी.

कोरोना की वजह से फिल्म इंडस्ट्री में भी लॉकडाउन है. कई फिल्मों की रिलीज भी स्थगित किए गए हैं. तो कई फिल्में ऑनलाइन माध्यम पर रिलीज की जा रही है. सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर के कई फिल्म फेस्टिवल को रद्द किए जा चुके हैं.

दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के कारण कई हॉलीवुड फिल्में जैसे जेम्स बॉन्ड की फिल्म “नो टाईम टू डाई”, मार्वल स्टूडियो की “ब्लैक विडो” आदि की रिलीज डेट आगे बढ़ाई गई है.

ऐसे दिए जातें हैं अवॉर्ड्स

आपको बता दें कि आम तौर पर जिन फिल्मों को अवॉर्ड मिलने की उम्मीद होती हैं उन्हें नवम्बर या दिसम्बर में रिलीज करते हैं. जनवरी में ऑस्कर कमेटी के सदस्य वोटिंग करते हैं और फरवरी में य‍ह समारोह आयोजित किया जाता हैं. मगर इस बार अमेरिका में जिस तरह कोरोना ने अपना कहर दिखाया है, उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि सभी फिल्मों की इस साल रिलीज होने की संभावनाएं बेहद कम है.

हॉलीवुड को हुआ कोरोना से नुकसान

सूत्रों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के वजह से हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ हैं. अगर इस समय भी कदम नहीं उठाए गए तो इंडस्ट्री पूरी तरह से तबाह हो सकती है. ऐसे में फिल्म स्टूडियोज की नजर ऑस्कर 2022 पे टिकी है.

ऐसे में होसकता है कि अगले साल रिलीज होने वाली कई फिल्मों की रिलीज डेट को इस तरह से आगे बढ़ाया जाए कि वो 2022 के आसपास रिलीज हों. ऐसे में जब शुरूआती साल में फिल्में रिलीज नहीं होंगी तो हॉलीवुड को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *