आज शाम 4 बजे से ऑनलाइन बुक कीजिए ट्रेन टिकट, जानिए- कब, कैसे और कौन-कौन लोग टिकट खरीद सकते हैं

भारतीय रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी यानी 30 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. लॉकडाउन के बीच सरकार ने सार्वजनिक यातायात के सबसे बड़े साधन यानि यात्री ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. कल यानि मंगलवार से शर्तों के साथ देश के 15 बड़े शहरों के लिए एसी ट्रेनें चलने लगेंगी. लेकिन याद रखिए टिकट सिर्फ ऑनलाइन ही मिलेगा इसलिए स्टेशन पर जाने की गलती ना करें. ये ट्रेनें नई दिल्ली से चलकर भारत के 15 अलग-अलग शहरों में पहुंचेंगी.

इन यात्री ट्रेनों के लिए पैसेंजर सोमवार यानी 11 मई की शाम 4 बचे टिकट बुक कर सकेंगे. लेकिन इन टिकटों की बुकिंग स्टेशन के टिकट काउंटर से नहीं होगी. ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली से चलकर डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी जाएंगी. इस दौरान इनका स्टॉपेज बेहद कम होगा.

कहां से मिलेगा ट्रेन का टिकट?

भारतीय रेल के अनुसार यात्री रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाकर आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. साथ ही यह सुविधा रेलवे के एप पर भी उपलब्ध होगी. यानी यात्री आईआरसीटीसी के एप से भी टिकट बुक कर सकेंगे. एक कोच में 72 सीट होते हैं और सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी.

स्टेशन पर होगी यात्रियों की जांच

स्टेशन पर यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी और पूर्ण रूप से स्वस्थ्य पाए जाने पर ही यात्रा के लिए इजाजत मिलेगी. यात्रा के दौरान ट्रेन बहुत कम ही स्टेशन पर रुकेगी. इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को किसी प्रकार का कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *