उत्तराखंड के लोगों को मोदी देंगे बड़ा तोहफा, 6 मेगा प्रोजेक्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के बाद अब उत्तराखंड के विकास के लिए वहां के लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे. इनमें सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट शामिल हैं. कार्यक्रम के दौरान गंगा को समर्पित एक म्यूजियम (Ganga museum) का भी लोकार्पण किया जाएगा. इस कार्यक्रम के बारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एक ट्वीट करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं का शुभारंभ नमामि गंगे मिशन (Namami Gange) के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि राज्य में गंगा को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने वाले सभी 30 प्रोजेक्ट्स अब पूरे हो चुके हैं.

प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नमामि गंगे मिशन के तहत हरिद्वार, ऋषिकेश और बद्रीनाथ समेत कई शहरों की 6 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. नमामि गंगे कार्यक्रम (Namami Gange Mission) के तहत उत्तराखंड में तैयार किए गए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) का ऑनलाइन लोकार्पण किया जाएगा. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के डायरेक्टर जनरल राजीव रंजन मिश्रा ने बताया कि हरिद्वार, ऋषिकेश, मुनी की रेती और बद्रीनाथ में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकापर्ण किया जाएगा. उत्तराखंड में जो नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बने हैं, वे सभी अत्याधुनिक हैं. इनके जरिए सॉलिड वेस्ट को कम्पोस्ट के रूप में बदला जाएगा. 

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पर एक नजर
– जगजीतपुर, हरिद्वार में 230.32 करोड़ रुपये की लागत के 68 मेगालीटर (MLD) और 19.64 करोड़ रुपये की लागत के 27 एमएलडी एसटीपी बने हैं.
– सराय, हरिद्वार में 12.99 करोड़ की लागत के 18 एमएलडी एसटीपी बनकर तैयार हुआ है.
– मुनी की रेती, टिहरी में 39.32 करोड़ रुपये लागत से 5 मेगालीटर का ट्रीटमेंट प्लांट बना है.
– चन्द्रेश्वर नगर, ऋषिकेश में 41.12 करोड़ की लागत से बना 7.50 एमएलडी एसटीपी.
– लक्कड़घाट, ऋषिकेश में 158 करोड़ रुपये की लागत से बना26 एमएलडी एसटीपी.
– बद्रीनाथ में 18.23 करोड़ रुपये से बने एक एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *