ट्रेन में सफर करना होगा महंगा, यूजर चार्ज वसूलेगा रेलवे

भारतीय रेल में सफर आपको अब थोड़ा महंगा पडे़गा. दरअसल, रेलवे ने एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रियों से यूजर चार्ज वसूलने का फैसला किया है. ये यूजर चार्ज बड़े और भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों पर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों से वसूला जाएगा. इसको लेकर जल्द रेलवे नोटिफिकेशन जारी करेगा. ये बातें रेलवे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही है. यूजर चार्ज को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और CEO वीके यादव ने कहा है कि अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे भी यूजर चार्ज वसूलेगा.

दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े स्टेशनों पर यूजर चार्ज संभव है. यूजर फीस के तहत कितनी रकम वसूली जाएगी अभी ये खुलासा नहीं हुआ है. यूजर चार्ज मुसाफिरों से टिकट में जोड़कर वसूला जाएगा. कुल स्टेशनों के 10-15 फीसदी स्टेशनों पर यूजर चार्ज लगाया जाएगा. बता दें कि देश में भारतीय रेलवे के करीब 7000 रेलवे स्टेशन हैं. लेकिन जहां यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है वहीं यूजर चार्ज वसूला जाएगा. यूजर चार्ज से मिले पैसे का इस्तेमाल स्टेशनों को आधुनिक बनाने में खर्च होगा. यूजर चार्ज पर जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. वीके यादव ने बताया कि रेलवे का 1050 स्टेशनों में यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाने पर फोकस है.

उन्होंने ये भी प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के मुताबिक तय होगा. रेलेवे का यात्रियों को वैल्यू एडेड सेवा मुहैया कराने पर फोकस है. प्रस्तावित प्राइवेट ट्रेनों पर जानकारी देते हुए कहा गया है कि प्राइवेट कंपनियों को प्राइवेट ट्रेनों के लिए हॉल्ट चुनने की छूट होगी. प्राइवेट कंपनी अधिकतम 3 ट्रेनें इंपोर्ट कर सकेंगी. निवेशक जितने चाहें उतने Clusters के लिए बोली लगा सकेंगे. बता दें कि रेलवे ने 12 Clusters के लिए प्राइवेट ट्रेनों के RFQ मंगाए हैं.

2024 तक पूरा होगा इलेक्ट्रिफिकेशन

रेलवे बोर्ड चेयरमैन के मुताबिक, मार्च 2024 तक हाई डेंसिटी रुट्स पर डबलिंग, ट्रिपलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा कर लेंगे. गांधी नगर और हबीबगंज स्टेशन दिसंबर 2020 तक रिडेवलप हो जाएंगे. इस बीच नीति आयोग CEO अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने कहा कि प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा. पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस भी मुहैया कराई जाएंगी. प्राइवेटाइजेशन से रेलवे को करीब 30 हजार करोड़ रुपए के निजी निवेश आने की उम्मीद है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *