आज से फिर शुरु हई “रामायण”, जानिए कैसे हुई थी राम-सीता की कास्टिंग

कोरोना वायरस से जंग में पूरे देश में लॉकडाउन हो चुका है, जिसका असर टीवी और फिल्म इंडस्ट्री पर भी देखने को मिल रहा है. कोरोना से बचने के लिए मुंबई में कोई भी नई शूटिंग नहीं की जा रही है. सभी एक्टर्स घरों में रह रहे हैं. इसी बीच राहत की एक खबर ये आई है कि रामानंद सागर की रामायण ने 80 के दशक में टीवी पर दर्शकों का दिल जीत लिया था. वही रामायण आज से दोबारा छोटे पर्दे पर शुरू हुई है. खास बात है कि इस शो को देखने के लिए उस समय में गलियां सुनसान हो जाया करती थी.

Arun Govil as Ram

चलिए आपको बताते हैं कि रामायण के मेन लीड रहे यानी की राम का किरदार निभाने वले अरूण गोविल इस रिपीट टेलिकास्ट को लेकर काफी खुश हैं. उन्होंने मीडिया को बताया कि इस शो को अब वो अपने पोते के साथ देखेंगे. आपको जानकर हैरानी होगी की रामायण में कास्ट होने से पहले भी गोविल रामानंद सागर कैंप का हिस्सा रह चुके थे.

जब उन्हें रामायण के बारे में पता चला तो मन ही मन तय कर लिया कि वो ही राम बनेंगे. इसके बाद जब ऑडिशंस देने का समय आया तो वो रिजेक्ट हो गए. ऐसे में उनका राम बनने का सपना यहीं अधूरा रह गया. इसके कई दिनों के बाद उनके पास रामानंद सागर जी ने गोविल को फोन कर मिलने बुलाया. इसके बाद उन्हें कहा गया कि उनके जैसा राम मिलना मुमकिन नहीं है, और  ऐसे वो अंतत: राम बन गए.

Deepika as Sita

चलिए ये तो हुई राम की बात अब बताते हैं कि कैसे रामायण को मिली उनकी सीता. रामायण में जिन्होंने सीता का किरदार निभाया था वो है दीपिका चिखलिया. उन्होंने बीते दिनों कपिल शर्मा शो के दौरान बताया था कि वो पहले से ही सागर कैंप के विक्रम बेताल में काम कर रही थीं. उस समय शूटिंग रामानंद सागर के बंगले पर ही हुआ करती थी.

एक दिन जब वो बंगले पर शूटिंग के लिए पहुंची तो देखा कि ढ़ेरों बच्चे बंगले पर मौजूद हैं. इतने बच्चों को देख कर दीपिका को हैरानी हुई. उन्होंने जानकारी हासिल की तो पाया कि रामायण के लिए लव-कुश की कास्टिंग चल रही है. इसके बाद उन्होंने राम-सीता की कास्टिंग हो गई या नहीं तो पता चला की मेन लीड की कास्टिंग बाकी है.

इसके बाद दीपिका ने भी टेस्ट देने के बारे में सोचा. जब वो टेस्ट देने गई तो उन्हें कहा गया कि सीता ऐसी होनी चाहिए जिसके बारे में दर्शकों को जानकारी न देनी पड़े. सीता को देख कर ही दर्शक उन्हें पहचान लें. हालांकि टेस्ट पास करने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं था कि दीपिका पहले से सागर कैंप का हिस्सा थी. उन्हें 4-5 स्क्रीन टेस्ट पास करने पड़े. इसके बाद उनका सीता के इस ऐतिहासिक रोल के लिए उनका सिलेक्शन हुआ.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *