मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, देश में हैं 30 हजार भर्तियां

नई दिल्ली. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने NAAC द्वारा आयोजित वेबिनार में देश भर के सभी प्राचार्यों से बात करते हुए परीक्षा और पढ़ाई से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बाते कही जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. तो आइस्ये जानते है कि मानव संसाधन विकास मंत्री ने आखिर कौन कौन सी महत्वपूर्ण बाते कही.

आज सभी कोरोना वायरस के उत्पन स्थिति से निपटने में लगा हुआ है. आज दुनिया के बड़े देश भी घुटने पर आ गए है. इस समय भारत बाकि देशों की तुलना में काफी अच्छी स्थिति में है. सभी देशों को भारत में आशा की एक नई किरण नज़र नजर आ रही है.

30 हजार भर्तियां निकली

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि जहाँ सभी देशो में छटनी हो रही है वही भारत में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बड़े स्तर पर भर्ती हो रही है. इसमें विभिन्न राज्यों ने 30,000 रिक्तियों के लिये आवेदन मांगें है. साथ ही साथ केंद्र में भी हजारों पदों पर भर्ती हुई है. उन्होंने कहा कि हम लगातार सभी संस्थाओ के साथ  संपर्क स्थापित कर रहे है. जिससे आगे भी कई भर्तिया आने वाली है.

शोधार्थी छात्रों के लिए शोध सिंधू और नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी 

उन्होंने बताया कि शोधार्थी छात्रों के लिए शोध सिंधू और नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी पर 4.5 करोड़ से अधिक सामग्री उपलब्ध है. शोध कर रहे छात्रों को शोध करने में इससे काफी मदद मिलेगी.

टीवी चैनलों के माध्यम से भी कर सकते है पढ़ाई

उन्होंने अपने संबोधन में इस बात का जिक्र किया है कि सरकार उन छात्हरों तक भी शिक्षा को पहुचना के लिए वचनबद्ध है जिनके पास ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध नहीं है. उन बच्चों के लिए हमने टीवी के जरिए पढ़ाई के कार्यक्रम को शुरू किया है. इसके जरिए अंतिम छोर पर बैठा छात्र भी पढ़ाई कर सकता है.

परीक्षा के तयारी के लिए मोबाइल एप 

बहुत सरे बच्चों की शिकायत आई कि वे सामान्य रूप से बढ़ रहे है. लेकिन हम प्रतियोगितायो की तैयारी कैसे करे. इसके लिए हमने NTA से बात करके एक मोबाइल एप को लंच किया. जिससे बच्चो को पढ़ने में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े.

हमारे लिए परीक्षा से पहले बच्चों की सुरक्षा महत्वपूर्ण

उन्होंने परीक्षा को लेकर भी बड़ी बाते कही कि हमारे लिए परीक्षा से पहले बच्चों की सुरक्षा पहले है. हमे कोई भी कम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करनी है. जहाँ तक बच्चों कि परीक्षा का सवाल है तो हमने कहा है कि अंतिम वर्ष के छात्रों की ही परीक्षा ली जाएगी. बाकि छात्रो को पिछले साल और आसईमेंट के अधर पर नंबर दिया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *