लॉकडाउन में कुछ नया सीखे सोशल मीडिया के साथ

  • लॉकडाउन का यह समय भी क्रिएटिव चीजों को सिखने में लगाए
  • लोगों के मनोरंजन का पूरा ध्यान रख रहा है सोशल मीडिया

नई दिल्ली. लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में सभी लोगों ने घर पर रहना काफी एंजॉय किया. आज भी कई लोग इसका मजा ले रहे हैं. मगर कई लोग ऐसे हैं जो लॉकडाउन में घर रहकर बोर हो चुके हैं.

अधिकतर लोगों के लिए अब समय काटना मुश्किल भरा काम हो रहा है. कई लोग एंजायटी, डिप्रेशन या हाइपरटेंशन का शिकार हो रहे हैं. मगर इस महामारी से बचने के लिए जरूरी है कि घर पर ही रहा जाए. चाहे बोरियत सताए या अच्छा नहीं लगे. लॉकडाउन का पालन करने न सिर्फ खुद के लिए बल्कि सोसायटी के लिए भी जरूरी है.

वैसे लॉकडाउन के दौरान लोगों के पास काफी समय है अपनी कौशलता को और निखारने का. इस समय में भी देश के कई बड़े आर्टिस्ट अपने सोश्ल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव हो गए है.

सभी लोगों को इस समय मनोरंजन की सख्त आवश्यकता है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अनेक तरह की चीजें जो लोगों का मनोरंजन कर रही हैं. लॉकडाउन शुरू होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिक-टॉक के यूजर्स काफी बढ़ गए हैं. यहां के क्रिएटर्स लोगों के लिए काफी फायदेमंद चीजें पेश कर रहे हैं. जैसे होम फोटोग्राफी टिप्स, नए-नए खाने की रेसिपी, आर्ट एंड क्राफ्ट की चीजें इत्यादि.

इस समय इंस्टाग्राम पर भी कई क्रिएटिव पोस्ट किए जा रहे हैं. कई सोशल मीडिया वर्कर्स वर्कआउट वीडियो शेयर कर रहे हैं. कई अलग अलग मीम पेजस बन रहे हैं. म्यूजिक वीडियो से भी लोगों के लिए क्वारेंटीन का समय निकल रहा है.

यूट्यूब और नेटफिल्कस जैसे प्लैटफॉर्म की बात की जाए तो यहा पर भी एक के बाद एक मजेदार कंटेंट देखने को मिल रहा है. हर दूसरे दिन कोई फिल्म, वेब सीरीज, फनी वीडियो देख कर लोगों का मन बहल रहा है.

लॉकडाउन का समय बहुत अच्छा अवसर है, आत्मनिरीक्षण करने के लिए. रोजमारा की ज़िन्दगी में पहले हमलोग अपने घर परिवार को समय नहीं दे पाते थे. परंतु अब परिवार के साथ समय बिताने का सबसे अच्छा मौका है. लोगो को यह समय नई रचनात्मक चीजो को सीखने में लगाना चाहिए ताकि यह समय बर्बाद ना हो.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *