इस उम्र में होता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा, पढ़िए खबर

भारतीय और पाकिस्तानी महिलाओं में कम उम्र में ही घातक ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) होने का खतरा रहता है. इसका पता एक स्टडी से हुआ है. ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर’ में जारी एक स्टडी के मुताबिक भारतीय और पाकिस्तानी-अमेरिकी महिलाओं, अमेरिका में गैर-लैटिन और अमेरिकी श्वेत महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों पर रिसर्च की गई है.

ब्रेस्ट कैंसर पर रिसर्च के लिए नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के सर्विलांस, एपिडेमियोलॉजी एंड रिजल्ट्स प्रोग्राम के आंकड़ों का प्रयोग किया गया. रिसर्चर्स के मुताबिक भारतीय और पाकिस्तानी महिलाओं में कम उम्र में ज्यादा घातक ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा होता है.

रिसर्चर्स ने साल 1990 से 2014 के बीच भारतीय और पाकिस्तानी महिलाओं से संबंधित आंकड़ों पर स्टडी की. मुख्य रिसर्चर जया एम सतगोपन ने कहा कि उनकी स्टडी के रिजल्ट भारतीय और पाकिस्तानी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जानकारी देते हैं, जिससे कैंसर के जोखिम वाले कारकों को बेहतर तरीके से समझने के लिए भविष्य की वैज्ञानिक स्टडी में कई अवधारणाओं को सुलझाया जा सकेगा.

रिसर्चर्स ने 4,900 भारतीय और पाकिस्तानी महिलाओं के 2000 से 2016 के बीच के कैंसर के लक्षणों, उपचार और बीमारी से उबरने के आंकड़ों की भी समीक्षा की. पहले की स्टडी में भारतीय और पाकिस्तानी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के कम मामले देखे गए थे, लेकिन यह भी सामने आया था कि कई कारणों से उन्हें सही समय पर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल सकीं.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *