जानिए गर्मियों में सुरक्षित और स्वास्थ रहने के तरीके

  • गर्मियों में अपने कमरे का तापमान कम करने के लिए लाइटस बंद रखने की कोशिश करे
  • अगर आप छत पर सोना पसंद करते है तो, सोने से 2 घंटे पहले छत की जमीन को पानी से धोए

गर्मी का मौसम आ चुका है. तापमान हर रोज़ तेज़ी से बढ़ रहा है. इसके साथ गर्मी से संबंधित बीमारियां भी दस्तक दे रही है. मौसम विभाग ने पहले ही देश के कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य सरकारों को हीटवेव से सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी है.

हम बाहर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं. परंतु हम सब गर्मी से बचाव के लिए उपाय जरूर कर सकते है. गर्मी का मौसम अलग-अलग तरह की बीमारियां लाता है. जैसे की संक्रमण, उल्टी, पेट की दिक्कत, गर्मी से लु लगना, भूखार इत्याती. इन सबसे बचाव के लिए डॉक्टर्स कुछ महत्वपूर्ण सलाह देते है.

धूप से सुरक्षा

गर्मी के मौसम में सबसे महत्वपूर्ण है कि आप धूप में निकलते वक्त सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें. मौसम विभाग द्वारा रेड अलर्ट में कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश मौजूद थे. जैसे दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे के बीच धूप में जाने से बचें. अगर बाहर जाना ही पड़े तो शरीर को पूरी तरह से ढंककर निकले. बाहर निकलते समय कैप, सनग्लास और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें.

पानी का सेवन ज्यादा करे

गर्मियों में पानी पीना बेहद जरूरी है. यह आपके शरीर को पुन: हाइड्रेट करने में मदद करता है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना अवश्यक है. अत्यधिक ठंडा पानी न पिएं. क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालेगा. पानी का सेवन ज्यादा करने से हीट स्ट्रोक जैसे चीजों से बचाव किया जा सकता है.

ठंडक पहुँचाने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करे

गर्मियों में हमें ठोस आहार की बजाय तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करना चाहिए. जैसे कि नींबू पानी, नींबू शिकंजी, शर्बत, कैरी का पन्ना, फलों का रस, छाछ, लस्सी इत्यादि का सेवन करना चाहिए. खाद्य पदार्थ को गर्म-ठंडे के आधार पर नहीं बल्कि उनकी तासीर के आधार पर पहचानें. जैसे आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक और बर्फ का गोला ठंडा होने पर भी शरीर की गर्मी बढ़ाते हैं.

नियमित रूप से खाए, लेकिन लाइट खाना खाए

अत्यधिक गर्मी की वजह से गर्मियों का समय किसी की भूख को कम करता है. लेकिन आपके लिए नियमित रूप से खाना महत्वपूर्ण है. क्योंकि आपके शरीर को गर्मी से लड़ने और आपको स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. गर्मियों में शाकाहारी पदार्थ जैसे कि लौकी, ककड़ी, पालक, भिंडी आदि जैसे हल्के आहार का पालन करें. गर्मी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों जैसे मांस, अंडे और अन्य प्रोटीन और यहां तक ​​कि नमक का ज्यादा सेवन करने से बचें.

सूती/हल्के कपड़े पहने

गर्मियों में ढीले कपड़े पहना शरीर को आराम देता है. इसे हवा का संचार होता रहता है. शरीर के अंदर पसीना जमता नहीं और बदबू पैदा करने वाले कीटाणु भी कम होते है. सूती कपड़े गर्मियों में काफी आरामदायक होते है. यह धूप की तीखी किराणों से त्वचा की रक्षा करते है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

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