खुल गया लॉकडाउन, घर से निकलने से पहले करें ये काम

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण जिस रफ्तार से फैल रहा था उसे देखते हुए पूरे देश को बीते कई दिनों तक लॉकडाउन में रहना पड़ा. इस लॉकडाउन के कारण लोग घरों में रहने को ही मजबूर थे. मगर अब जब आज से लॉकडाउन 5 की शुरूआत हो रही है तो कुछ शर्तों के साथ आज से घर से निकला जा सकता है. मगर आपको इस दौरान भी सावधानी बरतने की जरूरत है. इस बातों की बरतनी पड़ेगी सावधानी :

हमेशा मास्क का प्रयोग करे

घर से निकलने से पहले मास्क साथ लेना न भूलें. मास्क लगाए बिना घर से कदम बाहर न निकालें. मास्क न हो तो किसी अन्य कपड़े से अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढककर ही घर से निकले. ऐसा करने से आप कोरोना से अपने आपको कोरोना वायरस से बचा सकते है.

हमेशा सेनेटाइजर का प्रयोग करे

बैग में सैनेटाइजर को जरूर रखें. जब भी किसी के संपर्क में आए तो खुद को सैनेटाइज जरुर करें. इस समय एहतियात बरतना ही सावधानी है.

अपने फोन में आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करें

अपने फोन में आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करें. उसके द्वारा मांगी गई अनुमति दे देनी चाहिए. इससे की वह आपको आपके करीब आने वाले कोरोना से संक्रमित मरीज की सुचना आपको दे सके. ऐसा करने से आप खुद को और करीबियों को कोरोना वायरस से सुरक्षित कर सके.

आयुर्वेद का प्रयोग करें

आयुर्वेद का सहारा भी लें. कोरोना वायरस की अबतक कोई दवा नहीं बनी है. ऐसे में इम्युनिटी बढाने के लिए आयुर्वेद का सहारा लें. ऐसा करने से आप खुद कोरोना से लड़ने में सक्षम होंगे. इसके लिए हमें आयुर्वेद में बताये गये नुस्खों का प्रयोग करना होगा.

योग का करें प्रयोग

योग हमारें शारीर में वायरस या किसी भी प्रकार की बीमारीयों से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है. योग मानसिक शक्ति के साथ साथ आत्मबल को भी बढ़ाता है. जिससे हम किसी भी प्रकार की बीमारी को हारा सकते है.

अगर हम इन सभी बातो का पूरी तरह से ध्यान रखते है, तो कोरोना क्या कोई भी बड़ी से बड़ी बीमारी हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकती है और हम अपना जीवन सुखी और ख़ुशी से बिता सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *