आज से शुरू हुई ट्रेनों की बुकिंग, यहां से करें टिकट बुक

  • 1 जून से चल रही नई ट्रेनें
  • देशभर में चलेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें

नई दिल्ली. कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण रेल सेवाएं बीते कई दिनों से ठप्प हैं. भारतीय रेलवे ने अब तय किया है कि सिलसिलेवार तरीके से ट्रेन सेवाओं को शुरु किया जाए. देश में श्रमिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं. कोरोना संकट में अब सरकार ने 1 जून से नॉन एसी ट्रेनों को शुरु करने का फैसला किया है.

आज से इन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरु हो चुकी है. यानी श्रमिक स्पेशल और एसी ट्रेनों के अलावा अब नॉन एसी ट्रेनों भी चलाई जाएंगी. रेल मंत्रालय ने आज से इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग भी शुरू कर दी है. इन ट्रेनों में नॉन एसी डिब्बों के अलावा एसी और जनरल डिब्बे भी होंगे.

कोरोना संकट के बीच रेल मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग केवल आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के जरिए हो सकता है.

रेल मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलेंगी. इसकी बुकिंग आज सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है. यह ट्रेन गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी.

विशेष ट्रैनों मे क्या होंगी सुविधाएं?

एक जून से 200 विशेष ट्रेनों की सेवाएं शुरू होंगी उनमें से दूरंतो और जनशताब्दी ट्रेन भी शामिल है. इन ट्रेनों में 30 दिन पहले रिजर्वेशन किया जा सकेगा. इन सभी ट्रेनों में बाकी विशेष ट्रेनों की तरह सभी आरक्षित सेवाएं मौजूद होंगी. ट्रेनों में भारतीय रेलवे के जनरल स्लीपर (जीएस) कोच सहित वातानुकूलित (एसी) और गैर-एसी दोनों कोच होंगे. कोचों में भी यात्रियों के लिए आरक्षित सीटें होंगी. कोरोना वायरस महामारी के फैलने के जोखिम से बचने के लिए सभी यात्रियों की जांच की जाएगी.

क्या है आईआरसीटीसी के दिशानिर्देश?

भारतीय रेलवे ने सभी जोनल रेलवे को महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिए है. यात्रियों को आने और जाने वाली ट्रेनों को आमने-सामने आने से रोकने के लिए रेलवे स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार होना चाहिए. इन विशेष 200 ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग नियम, तत्काल नियम, वर्तमान ऑनलाइन बुकिंग और आरएसी नियमों की एक सूची जारी की है.

यहां से करें ऑनलाइन टिकट बुकिंग

अगर आपको भी एक जून से शुरू हो रही ट्रेन सेवा में अपने या परिवार के सदस्यों के लिए टिकट बुक कराने हैं तो आप भी ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए भारतीय रेलवे या इंडियन रेलवे के प्लैटफॉर्म आईआरसीटीसी https://www.irctc.co.in/ पर क्लिक करना होगा. यहां से आपको टिकट बुक करने में मदद मिलेगी.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *