UPSC NDA 2020 : 6 सितंबर को होगा एग्जाम, भर्ती से लेकर नेगेटिव मर्किंग तक सभी डिटेल्स जानें

नई दिल्ली. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) NDA एग्जाम 2020 ऑफ लाइन मोड में देश भर में अलग अलग सेंटर्स पर 6 सितंबर को आयोजित होगी. हर साल की तरह इस साल भी NDA एग्जाम का आयोजन दिया जाएगा. साल में दो बार इस एग्जाम का आयोजन होता है. इस एग्जाम के जरिए सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती मिलती है.

UPSC NDA 2020 : NDA के दोनों एग्जाम्स होंगे 6 सितंबर को

इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की महामारी के कारण UPSC NDA के दोनों एग्जाम्स (1) और (2) 2020 का आयोजन 6 सितंबर 2020 को किया जाएगा.

UPSC NDA 2020 : आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में होगी भर्ती

UPSC NDA 2020 एग्जाम में देश भर के अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे. इस एग्जाम के जरिए 413 अभ्यार्थियों की भर्ती की जाएगी. ये भर्ती UPSC NDA & NA II 2020 रिक्रूटमेंट के तहत होगी.

ऐसे होंगे एग्जाम

इसमें लिखित ऑब्जेक्टिव एग्जाम लिया जाएगा. ये ऑफलाइन मोड में आयोजित होगा. इस एग्जाम में दो पेपर्स होंगे. एक पेपर मैथ्स का और दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का होगा. अभ्यार्थियों को याद रखना है कि एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी है. ऐसे में हर गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटे जाएंगे.

ये है पेपर्स की डिटेल

एग्जाम में पहला पेपर मैथ्स का होगा. पेपर ढ़ाई घंटे का होगा. ये 300 अंकों का एग्जाम है. इसमें अभ्यार्थियों से 120 सवाल पूछे जाएंगे.
एग्जाम का दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का होगा. इसमें इंग्लिश और जनरल नॉलेज के 150 सवाल पूछे जाएंगे. इस एग्जाम को पूरा करने के लिए अभ्यार्थियों को 2.30 घंटे का समय मिलेगा. ये पेपर 600 अंको का है. कुल मिलाकर दोनों एग्जाम 900 अंकों के होंगे.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *