सुबह के समय बढ़ जाता है शुगर लेवल, जानें क्या है कारण

इन दिनों डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी आम हो गई है. वर्तमान समय में यह बीमारी प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. डायबिटीज धीरे-धीरे शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करने लगती है, जिससे कई अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं. इस बीमारी में जब खून में शुगर की मात्रा (Blood Sugar) अनियंत्रित हो जाती है तो यह मरीज के लिए घातक साबति हो सकती है. कुछ लोगों का शुगर लेवल सुबह-सुबह अचानक बढ़ जाता है.

सुबह के समय शुगर बढ़ना आम बात होती है. इस समय डायबिटीज के मरीजों की ही शुगर नहीं बढ़ती है, बल्कि किन्हीं कारणों से स्वस्थ व्यक्ति की भी अचानक सुबह सुबह शुगर बढ़ सकती है. दरअसल, सुबह शुगर इसलिए बढ़ती है क्योंकि रात में सोते समय व्यक्ति के शरीर में सभी हार्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए शरीर में अधिक मात्रा में इंसुलिन बनता है. इसी वजह से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है. डॉक्टरों के मुताबिक सोते समय व्यक्ति के शरीर में ग्लूकागन, कॉर्टिसोल और एपिनेफ्रिन नामक हार्मोन्स बनते हैं.

ये है प्रमुख कारण

सुबह डायबिटीज के मरीजों में शुगर बढ़ने का कारण यह है कि दिनभर के कार्यों को करने के लिए उन्हें अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए उनमें शुगर की मात्रा सुबह के समय में बढ़ जाती है. इसके अलावा यदि रात में शरीर में इंसुलिन की पर्याप्त मात्रा मौजूद न हो, तो शुगर का स्तर बढ़ जाता है. यदि किसी मरीज ने कभी कम और कभी ज्यादा ली हो तो यह भी शुगर बढ़ने का एक कारण हो सकता है. सुबह के समय शुगर का बढ़ना इस बात पर भी निर्भर करता है कि व्यक्ति ने रात में क्या खाया और यदि डायबिटीज के मरीज ने रात में कोई शुगर युक्त आहार लिया है, तो यह सुबह के समय में शुगर को बढ़ा सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह का नाश्ता बहुत अहम होता है. वहीं, रात में यदि देर से खाना खाया है तो यह शुगर बढ़ने का कारण हो सकता है.

डायबिटीज मरीजों को क्या करना चाहिए

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए, इससे वे सही डाइट प्लान के बारे में जान पाएंगे. इसके साथ ही कौन सी दवा कितनी और कब लेनी है, इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज के मरीज को भोजन करने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए फिर उसके बाद सोना चाहिए. साथ ही दोनों टाइम के भोजन का समय निश्चित रखना चाहिए. ज्यादा देर भूखा रहने से शरीर में अचानक कमजोरी आ सकती है, इसलिए ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए और समय पर भोजन करना चाहिए. साथ ही डायबिटीज मरीजों को सुबह नाश्ता जरूर करना चाहिए. डायबिटीज मरीजों को सुबह की सैर पर भी जाना चाहिए. सुबह की ताजी हवा से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *