वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे: स्वस्थ रहना है तो तनाव से रहें दूर

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को घरों में कैद कर दिया है. पूरी दुनिया इस महामारी का एकजुट होकर सामना कर रही है. ऐसी स्थिति में खुद के स्वास्थ्य को ठीक रखना बहुत ही आवश्यक है. आज पूरे विश्व में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे यानी 17 मई को मनाया जा रहा है.
हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जो हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी फेल और अंधेपन के जोखिम को बढ़ाती है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में 1.13 बिलियन लोगों को हाइपरटेंशन है. हाइपरटेंशन के मुख्य कारण में खराब खानपान, व्यायाम ना करना ,शराब और धूम्रपान का सेवन करना माना जाता है.


ऐसे करें बचाव

हरी सब्जियां फल खाए
व्यायाम करें
खुश रहें
वजन घटाएं
भोजन में नमक कम मात्रा में खाएं
रोजाना पैदल चलें
नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक कराएं
एक्टिव रहें और तनाव से बचें

डॉक्टरों का कहना है कि लगातार सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत, चक्कर आना, अंगों का फड़कना और नाक बहना आदि कुछ ऐसे मामूली लक्षण हैं, जिन पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते और समय के साथ वह कब जानलेवा बन जाए पता नहीं चलता.

विश्व हाइपरटेंशन दिवस को पूरी दुनिया में इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जा सके और लोग इस बीमारी को समझें और अपना ब्लड प्रेशर को रोजाना चेक कराएं. इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें और जितना हो सके खुश रहें और किसी भी प्रकार का स्ट्रेस ना लें 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में हाइपरटेंशन का अधिक खतरा होता है. फिर भी लोग इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं.


हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने के लिए नियमित रूप से ब्लड प्रेशर को जांचने की सलाह दी जाती है स्थिति गंभीर होने पर आप डॉक्टर की सलाह अवश्य ले. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए करें यह काम

  • मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा लें और डॉक्टर की सलाह जरूर लें
  • डॉक्टर के द्वारा दी गई दवा का सेवन रोजाना करें
  • ऐसे काम न करें जिससे स्ट्रेस हो

Palak Saxena

Pursuing mass communciation from noida,film city. Aspiring content writer, Radio jockey and Singer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *