सीमा पर तनाव के बीच शी जिनपिंग ने सेना को दिए युद्ध के लिए तैयार रहने के निर्देश

नई दिल्ली. कोरोना के कारण चीन पूरी दुनिया के नजरों में गिर गया है. अब वह अपने पड़ोसियों को परेशान करने में लगा हुआ है. ड्रैगन को पूरी दुनिया से बेदख़ल कर दिया गया है. वहीं कोरोना संकट के समय जिस तरह भारत ने आगे बढ़कर अन्य देशों की मदद की उससे भारत का कद पूरी दुनिया में तेजी से बढ रहा है.

इससे घबराकर चीन भारत को घेरने में लगा हुआ है. इसके फलस्वरुप वह बार बार भारत में घुसपैठ करने में लगा हुआ है. सीमा से लगातार ऐसे जानकारी मिल रही है. पिछले कुछ समय में लद्दाख के पूर्वी हिस्से और सिक्किम के उत्तरी हिस्से में अपनी सेना को बढ़ा दिया है, जिसे देखते भारत ने भी अपनी सेना की संख्या बढा दी है.

यह तनाव भारत और चीन के बीच लगभग 3,500 किलोमीटर लम्बी सीमा पर विवाद है. इसके मद्देनजर भारत ने भी अपने सेना को सचेत कर दिया है.

शी जिनपिंग का बयान

चीन की तरफ से अब एक नया विवाद पैदा हो गया है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेनाओ के शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक बुलाए जाने की जानकारी है. इसमें शी जिनपिंग ने सेना को युद्ध और बुरे से बुरे वक्त के लिए तैयार रहने के लिए कहा है. हालांकि इसमें किसी खतरे का जिक्र नहीं किया है.

सीमा पर लड़ाकू विमान की तैनाती 

एक सेटेलाइट द्वारा द्वारा ली गई तस्वीर से खुलासा हुआ है कि चीन लद्दाख के पास एक एयरबेस तैयार कर रहा है. इस तस्वीर ने देखा गया है कि चीन ने यहाँ पर अपनी लड़ाकू विमानों को भी तैनात कर दिया है. ये कहना गलत नहीं होगा कि चीन का ये कदम भारत के लिए खतरे की बात है.

सभी गतिविधियों पर नजर

इस मुद्दे के सभी गतिविधियों पर भारत भी गहन नज़र बनाये हुए है. इस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी NSA, चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ़  एवं तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात की हैं और स्थिति का जायेगा लिया है.प्रधानमंत्री ने विदेश सचिव से भी बात किया है.

One thought on “सीमा पर तनाव के बीच शी जिनपिंग ने सेना को दिए युद्ध के लिए तैयार रहने के निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *